आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के अनुसार भारतीय पासपोर्ट की रैंक क्या है?

(ए) 80वाँ
(बी) 81वां
(सी) 82वाँ
(डी) 83वाँ

उत्तर:- 1. (ए) 80वाँ – हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की नई रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट बन गया है. इस मामले में सिंगापुर ने पहले स्थान पर मौजूद जापान को पीछे छोड़ दिया है। इस साल की रैंकिंग में जापान तीसरे स्थान पर है. इस रैंकिंग में भारत 80वें स्थान पर है, भारतीय नागरिक बिना वीजा के केवल 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं। इस सूची में चीन 63वें, भूटान 84वें, म्यांमार 89वें, श्रीलंका 95वें, बांग्लादेश 96वें, नेपाल 98वें और पाकिस्तान 100वें स्थान पर है.

2. ‘अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी 2023’ किस देश में आयोजित की जाएगी?

(ए) दक्षिण कोरिया
(बी) भारत
(सी) चीन
(डी) सिंगापुर

2. (ए) दक्षिण कोरिया – अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी (ADEX) 2023 का आयोजन दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में किया जाएगा। इस रक्षा प्रदर्शनी में 35 देशों की 550 कंपनियां हिस्सा लेंगी. यह छह दिवसीय रक्षा प्रदर्शनी 17 अक्टूबर 2023 को शुरू होगी। यह प्रदर्शनी का अब तक का सबसे बड़ा संस्करण होगा, जो पहली बार 1996 में आयोजित किया गया था।

3. ADB ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की विकास दर का अनुमान कितने प्रतिशत पर बरकरार रखा है?

(ए) 6.3 प्रतिशत
(बी) 6.4 प्रतिशत
(सी) 6.5 प्रतिशत
(डी) 6.6 प्रतिशत

3. (बी) 6.4 प्रतिशत – एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6.4 फीसदी और अगले वित्त वर्ष के लिए 6.7 फीसदी पर बरकरार रखा है. एशियन ग्रोथ आउटलुक के अपने अपडेट में, एडीबी ने एशिया में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए मुद्रास्फीति इस वर्ष 3.6 प्रतिशत और 2024 में 3.4 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है। मार्च 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी।

4. तीसरी G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?

(ए) लखनऊ
(बी) जयपुर
(सी) गांधीनगर
(डी) भोपाल

4. (सी) गांधीनगर – भारत की अध्यक्षता में G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की तीसरी बैठक गांधीनगर, गुजरात में आयोजित की गई। भारत की अध्यक्षता में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन का विषय “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” है।

5. 24वें कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में महिला त्रि-सेवा मोटरसाइकिल रैली को किस शहर से रवाना किया गया?

(ए) नई दिल्ली
(बी) श्रीनगर
(सी) अहमदाबाद
(डी)पटना

5. (ए) नई दिल्ली – भारतीय सेना ने 24वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर नई दिल्ली से द्रास तक महिला त्रि-सेवा मोटरसाइकिल रैली शुरू की है। रैली राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, दिल्ली से शुरू होगी और कारगिल युद्ध स्मारक, द्रास (लद्दाख) पर समाप्त होगी। इस मोटरसाइकिल रैली को ‘महिला सशक्तिकरण महिला मोटरसाइकिल रैली’ नाम दिया गया है.

6. किस कंपनी ने बीमा के लिए दुनिया का पहला जेनरेटिव AI टूल लॉन्च किया है?

(ए) टाटा मैक्स
(बी) इंफोसिस
(सी) सरल कीजिए
(डी) मेटा

6. (सी) सरल कीजिए – एआई ऑटोमेशन कंपनी सिम्प्लीफाई ने बीमा के लिए दुनिया का पहला जेनरेटर एआई टूल इंश्योरेंसजीपीटी लॉन्च किया है। यह दुनिया का पहला कस्टम-निर्मित जीपीटी टूल है जो नो-कोड एआई-संचालित प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित है।

7. भारतीय ओलंपिक संघ ने किस पहलवान को एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट दे दी है?

(ए) योगेश्वर दत्त
(बी) रवि दहिया
(सी) बजरंग पुनिया
(डी) विजय कुमार

7. (सी) बजरंग पुनिया – भूपेंदर सिंह बाजवा के नेतृत्व वाले भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया (65 किग्रा फ्रीस्टाइल) और विनेश फोगट (53 किग्रा) को 22-23 जुलाई को होने वाले एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट दे दी है। . एशियाई खेल 23 सितंबर को चीन के शहर हांगझू में शुरू होंगे.