आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अजय सिन्हा
(बी) रणविजय सिंह
(सी) महेश शर्मा
(डी) राकेश पाल

उत्तर:- (डी) राकेश पाल – रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र राकेश पाल को भारतीय तटरक्षक बल का 25वां महानिदेशक नियुक्त किया है। राकेश जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। गौरतलब है कि फरवरी 2023 में राकेश को भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना 1 फरवरी 1977 को हुई थी।

2. अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(ए) 19 जुलाई
(बी) 20 जुलाई
(सी) 21 जुलाई
(डी) 22 जुलाई

उत्तर:- (बी) 20 जुलाई – अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) की पहल के तहत, अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस प्रतिवर्ष 20 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत वर्ष 1966 में हुई थी। FIDE को 1999 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा मान्यता दी गई थी। विश्व शतरंज दिवस 2023 की थीम के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

3. राज्यसभा के नए उपसभापति के रूप में किसे चुना गया है?

(ए) स्मृति ईरानी
(बी)कुलदीप सिंह
(सी) अभिषेक अवस्थी
(डी) एस फांगनोन कोन्याक

उत्तर:- (डी) एस फांगनोन कोन्याक – भारतीय संसद के उच्च सदन में नागालैंड से एकमात्र सांसद एस फांगनोन कोन्याक को राज्यसभा के उपसभापति के रूप में नामित किया गया है। राज्यसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के तहत, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने फांगन को उपसभापतियों के पैनल में नामित किया। फांगनोन नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव के रहने वाले हैं।

4. किस भारतीय ग्रैंडमास्टर ने हंगरी में सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट जीता?

(ए) निहाल सरीन
(बी) अधिबान भास्करन
(सी) परिमार्जन नेगी
(डी) आर. प्रागनानंद

उत्तर:- (डी) आर. प्रागनानंद – युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रागनानंद ने हंगरी में वी गेज़ा हेटेनयी मेमोरियल सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट 2023 का खिताब जीता है। 17 वर्षीय प्रगननंधा ने 6.5 अंक बनाकर 10 खिलाड़ियों की स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया। वह इस टूर्नामेंट में एम अमीन तबाताबेई (ईरान) और रूस के सनन सजुगिरोव से एक अंक आगे रहे।

5. एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के नए एमडी और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) रवि त्यागी
(बी) अजय कुमार सिन्हा
(सी) विजय शेखर शर्मा
(डी) विनय मोहंती

उत्तर:- (बी) अजय कुमार सिन्हा – अजय कुमार सिन्हा को एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड (SBICAPS) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक और निवेश बैंकिंग कंपनी है। सिन्हा ने अमिताव चटर्जी का स्थान लिया है।

6. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है?

(ए) अभ्युदय सहकारी बैंक
(बी) यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक
(सी) भारत सहकारी बैंक
(डी) जनता सहकारी बैंक लिमिटेड

उत्तर:- (बी) यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उत्तर प्रदेश के बैंक यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई ने कहा कि यह बैंक बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की संबंधित धाराओं का पालन करने में विफल रहा है। जमाकर्ता नियमों के तहत ग्राहक जमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईजीसीएस) से 5,00,000 रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं।

7. किस केंद्रीय मंत्री ने वैश्विक खाद्य नियामक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया?

(ए)राजनाथ सिंह
(बी) अनुराग ठाकुर
(सी) मनसुख मंडाविया
(डी) स्मृति ईरानी

उत्तर:- (सी) मनसुख मंडाविया – स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में वैश्विक खाद्य नियामक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने खाद्य सुरक्षा के लिए एक वैश्विक मंच बनाने का आह्वान किया है. इस दो दिवसीय सम्मेलन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल हुए. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है।