आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. किस मंत्रालय ने GeM पोर्टल के माध्यम से खरीद के लिए “सर्वश्रेष्ठ सहभागिता” पुरस्कार जीता है?

(ए) कोयला मंत्रालय
(बी) गृह मंत्रालय
(सी) कृषि मंत्रालय
(डी) स्वास्थ्य मंत्रालय

उत्तर :- (ए) कोयला मंत्रालय – कोयला मंत्रालय ने GeM पोर्टल के माध्यम से खरीद के लिए “सर्वश्रेष्ठ सहभागिता” पुरस्कार जीता है। कोयला मंत्रालय ने ई-प्रोक्योरमेंट इकोसिस्टम में सफलतापूर्वक नए मानक स्थापित किए हैं। कोल इंडिया लिमिटेड को “राइजिंग स्टार” और एनएलसी इंडिया लिमिटेड को “समय पर भुगतान” श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

2. एशियन सर्फिंग चैम्पियनशिप का आयोजन किस देश में किया गया था?

(ए) मालदीव
(बी) श्रीलंका
(सी) भारत
(डी) थाईलैंड

उत्तर :- (ए) मालदीव – मालदीव के थुलिसधू द्वीप में आयोजित एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप में भारतीय सर्फ टीम ने कांस्य पदक जीता। इस चैंपियनशिप में एशिया के 18 देशों ने हिस्सा लिया था. भारतीय टीम में पुरुष वर्ग में 4 वरिष्ठ सर्फ़र और अंडर-18 वर्ग में 2 सर्फ़र शामिल थे। इनमें से 5 सर्फर तमिलनाडु के थे. भारतीय सर्फिंग फेडरेशन भारत में सर्फिंग के खेल के लिए मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय शासी निकाय है।

3. जीवन बीमा निगम का नया प्रबंध निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) विवेक सिन्हा
(बी) सतपाल भानु
(सी) मुदित चौहान
(डी) किशन कुमार

उत्तर :- (बी) सतपाल भानु – जीवन बीमा निगम (LIC) ने सतपाल भानु को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले, सतपाल भानु भारतीय जीवन बीमा निगम, भोपाल के आंचलिक कार्यालय में अतिरिक्त क्षेत्रीय प्रबंधक के पद पर कार्यरत थे। LIC की स्थापना 1956 में हुई थी, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

4. वर्ष 2024 में फिल्मफेयर पुरस्कारों का 69वां संस्करण किस राज्य में आयोजित किया जाएगा?

(ए) उत्तर प्रदेश
(बी) महाराष्ट्र
(सी) गुजरात
(डी) गोवा

उत्तर :- (सी) गुजरात – साल 2024 में फिल्मफेयर अवॉर्ड्स के 69वें संस्करण का आयोजन गुजरात में किया जाएगा, जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. यह पहली बार है कि फिल्मफेयर अवॉर्ड्स का आयोजन गुजरात में किया जाएगा। इसके आयोजन से राज्य में फिल्म डेस्टिनेशन और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार समारोह है, जिसे पहली बार 1954 में आयोजित किया गया था।

5. संस्कृति मंत्रालय ने दिग्गज कलाकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किस बैंक के साथ समझौता किया है?

(ए) केनरा बैंक
(बी) भारतीय स्टेट बैंक
(सी) यस बैंक
(डी) पंजाब नेशनल बैंक

उत्तर :- (ए) केनरा बैंक – अनुभवी कलाकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की सुविधा के लिए संस्कृति मंत्रालय और केनरा बैंक के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। एमओयू के अनुसार, लाभार्थियों का डेटा केनरा बैंक द्वारा विकसित किए जाने वाले ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। केनरा बैंक एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है।

6. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 मैच खेलने वाले 10वें क्रिकेटर कौन बन गए हैं?

(ए) रोहित शर्मा
(बी) विराट कोहली
(सी) स्टीव स्मिथ
(डी) रवींद्र जड़ेजा

उत्तर :- (बी) विराट कोहली – पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दुनिया के 10वें क्रिकेटर बन गए हैं। सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है. सर्वाधिक मैच खेलने के मामले में महेला जयवर्धने (652) दूसरे स्थान पर हैं। विश्व क्रिकेट में 500 से ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में 8 खिलाड़ी एशिया से हैं. वहीं, विराट 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं।

7. भारत ने सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के संयुक्त विकास के लिए किस देश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) ब्राज़ील
(बी) जापान
(सी) अर्जेंटीना
(डी) जर्मनी

उत्तर :- (बी) जापान – भारत ने सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के संयुक्त विकास और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए जापान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद जापान दूसरा क्वाड भागीदार बन गया है। लगभग 100 सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्रों के साथ, जापान सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र वाले शीर्ष पांच देशों में से एक है।