आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर : 17 जुलाई से 23 जुलाई 2023 : Weekly Current Affairs Questions and Answers


1. नीति आयोग के निर्यात तैयारी सूचकांक 2022 में किस राज्य ने पहला स्थान हासिल किया है?

(ए) गुजरात
(बी) तमिलनाडु
(सी) उत्तर प्रदेश
(डी) महाराष्ट्र

उत्तर:- (बी) तमिलनाडु – नीति आयोग ने हाल ही में निर्यात तैयारी सूचकांक 2022 जारी किया है। इस बार तमिलनाडु ने महाराष्ट्र और गुजरात को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष रैंक हासिल की है। निर्यात तैयारी सूचकांक किसी राज्य की निर्यात क्षमता और प्रदर्शन के आधार पर उसकी तैयारियों का मूल्यांकन करता है। तमिलनाडु 80.89 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहा जबकि महाराष्ट्र 78.20 के स्कोर के साथ दूसरे और कर्नाटक (76.36) तीसरे स्थान पर रहा।

2. विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी कौन बन गई है?

(ए) मार्केटा वोंद्रोसोवा
(बी) ओन्स जाबेउर
(सी) बारबोरा स्ट्राइकोवा
(डी) हसीह सु-वेई

उत्तर:- (ए) मार्केटा वोंद्रोसोवा – चेक गणराज्य की मार्केटा वोंद्रोसोवा विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली गैरवरीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। फाइनल मुकाबले में मार्केटा ने ट्यूनीशिया की ओन्स जाबेउर को 6-4, 6-4 से हराया। उन्होंने 60 साल में विंबलडन फाइनल में पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला के रूप में यह उपलब्धि हासिल की। वोंद्रोसोवा का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

3. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के अनुसार भारतीय पासपोर्ट की रैंक क्या है?

(ए) 80वाँ
(बी) 81वां
(सी) 82वाँ
(डी) 83वाँ

उत्तर:- (ए) 80वां – हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की नई रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट बन गया है. इस मामले में सिंगापुर ने पहले स्थान पर मौजूद जापान को पीछे छोड़ दिया है। इस साल की रैंकिंग में जापान तीसरे स्थान पर है. इस रैंकिंग में भारत 80वें स्थान पर है, भारतीय नागरिक बिना वीजा के केवल 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं। इस सूची में चीन 63वें, भूटान 84वें, म्यांमार 89वें, श्रीलंका 95वें, बांग्लादेश 96वें, नेपाल 98वें और पाकिस्तान 100वें स्थान पर है.

4. भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अजय सिन्हा
(बी) रणविजय सिंह
(सी) महेश शर्मा
(डी) राकेश पाल

उत्तर:- (डी) राकेश पाल – रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र राकेश पाल को भारतीय तटरक्षक बल का 25वां महानिदेशक नियुक्त किया है। राकेश जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। गौरतलब है कि फरवरी 2023 में राकेश को भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना 1 फरवरी 1977 को हुई थी।

5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 मैच खेलने वाले 10वें क्रिकेटर कौन बन गए हैं?

(ए) रोहित शर्मा
(बी) विराट कोहली
(सी) स्टीव स्मिथ
(डी) रवींद्र जड़ेजा

उत्तर:- (बी) विराट कोहली – पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दुनिया के 10वें क्रिकेटर बन गए हैं। सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सर्वाधिक मैच खेलने के मामले में महेला जयवर्धने (652) दूसरे स्थान पर हैं। विश्व क्रिकेट में 500 से ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में 8 खिलाड़ी एशिया से हैं. वहीं, विराट 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं।

6. ADB ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की विकास दर का अनुमान कितने प्रतिशत पर बरकरार रखा है?

(ए) 6.3 प्रतिशत
(बी) 6.4 प्रतिशत
(सी) 6.5 प्रतिशत
(डी) 6.6 प्रतिशत

उत्तर:- (बी) 6.4 प्रतिशत – एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6.4 फीसदी और अगले वित्त वर्ष के लिए 6.7 फीसदी पर बरकरार रखा है. एशियन ग्रोथ आउटलुक के अपने अपडेट में, एडीबी ने एशिया में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए मुद्रास्फीति इस वर्ष 3.6 प्रतिशत और 2024 में 3.4 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है। मार्च 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी।

7. किस कंपनी ने बीमा के लिए दुनिया का पहला जेनरेटिव AI टूल लॉन्च किया है?

(ए) टाटा मैक्स
(बी) इंफोसिस
(सी) सरल कीजिए
(डी) मेटा

उत्तर:- (सी) सरल कीजिए – एआई ऑटोमेशन कंपनी सिम्प्लीफाई ने बीमा के लिए दुनिया का पहला जेनरेटर एआई टूल इंश्योरेंसजीपीटी लॉन्च किया है। यह दुनिया का पहला कस्टम-निर्मित जीपीटी टूल है जो नो-कोड एआई-संचालित प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित है।

8. किस भारतीय ग्रैंडमास्टर ने हंगरी में सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट जीता?

(ए) निहाल सरीन
(बी) अधिबान भास्करन
(सी) परिमार्जन नेगी
(डी) आर. प्रागनानंद

उत्तर:- (डी) आर. प्रागनानंद – युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रागनानंद ने हंगरी में वी गेज़ा हेटेनयी मेमोरियल सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट 2023 का खिताब जीता है। 17 वर्षीय प्रगननंधा ने 6.5 अंक बनाकर 10 खिलाड़ियों की स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया। वह इस टूर्नामेंट में एम अमीन तबाताबेई (ईरान) और रूस के सनन सजुगिरोव से एक अंक आगे रहे।

9. राज्यसभा के नए उपसभापति के रूप में किसे चुना गया है?

(ए) स्मृति ईरानी
(बी)कुलदीप सिंह
(सी) अभिषेक अवस्थी
(डी) एस फांगनोन कोन्याक

उत्तर:- (डी) एस फांगनोन कोन्याक – भारतीय संसद के ऊपरी सदन में नागालैंड से एकमात्र सांसद एस फांगनोन कोन्याक को राज्यसभा के उपसभापति के रूप में नामित किया गया है। राज्यसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के तहत, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने फांगन को उपसभापतियों के पैनल में नामित किया। फांगनोन नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव के रहने वाले हैं।

10. भारतीय जीवन बीमा निगम का नया प्रबंध निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) विवेक सिन्हा
(बी) सतपाल भानु
(सी) मुदित चौहान
(डी) किशन कुमार

उत्तर:- (बी) सतपाल भानु – भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सतपाल भानु को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले, सतपाल भानु भारतीय जीवन बीमा निगम, भोपाल के आंचलिक कार्यालय में अतिरिक्त क्षेत्रीय प्रबंधक के पद पर कार्यरत थे। LIC की स्थापना 1956 में हुई थी, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।