आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1.तीसरी जी-20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की बैठक कहाँ आयोजित की जा रही है?

(ए) चेन्नई
(बी) जयपुर
(सी) वाराणसी
(डी)पटना

उत्तर:- (ए) चेन्नई – भारत की अध्यक्षता में तीसरी G20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की बैठक चेन्नई में आयोजित की जा रही है। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष प्रतिनिधि सुश्री ममी मिज़ुटोरी ने बैठक को संबोधित किया। संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि ने जलवायु संकट राष्ट्रीय वित्तीय योजना पर भी चर्चा की।

2. भारत में दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री कौन बन गए हैं?

(ए) नीतीश कुमार
(बी) योगी आदित्यनाथ
(सी)ममता बनर्जी
(डी) नवीन पटनायक

उत्तर:- (डी) नवीन पटनायक – ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक देश में दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु को पीछे छोड़ दिया है। नवीन पटनायक 23 साल 138 दिन तक ओडिशा के मुख्यमंत्री पद पर रहे हैं. भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के नाम दर्ज है।

3. अमेरिकी नौसेना की पहली महिला प्रमुख के रूप में किसे नामित किया गया है?

(ए) जे हावर्ड
(बी) एन ब्रैडफोर्ड
(सी) लौरा कॉब
(डी) लिसा फ्रांसेट्टी

उत्तर:- (डी) लिसा फ्रांसेट्टी – अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी को अमेरिकी नौसेना के प्रमुख के रूप में नामित किया है। इसके साथ ही वह नौसेना प्रमुख और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ की सदस्य बनने वाली पहली महिला बन गई हैं। वर्तमान में नौसेना संचालन के उप प्रमुख, फ्रैंचेटी के पास अमेरिकी नौसेना में 38 वर्षों का अनुभव है।

4. ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ का आयोजन भारत के किस राज्य में किया जाएगा?

(ए) गुजरात
(बी) राजस्थान
(सी) असम
(डी) ओडिशा

उत्तर:- (ए) गुजरात – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 28 तारीख को गुजरात के गांधीनगर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ का उद्घाटन करेंगे. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल कल जनता के लिए एक विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इस प्रदर्शनी में सेमीकंडक्टर्स की निर्माण प्रक्रिया और इस क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी जाएगी. यह प्रदर्शनी इस महीने की 30 तारीख तक खुली रहेगी.

5. किस भारतीय जोड़ी ने कोरिया ओपन में पुरुष युगल का स्वर्ण पदक जीता?

(ए) सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी
(बी) लक्ष्य सेन और बी साई प्रणीत
(सी) सात्विकसाईराज और पारुपल्ली कश्यप
(डी) पारुपल्ली कश्यप और चिराग शेट्टी

उत्तर:- (ए) सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी – सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी कोरिया ओपन के इतिहास में पुरुष युगल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गई है। इस जोड़ी ने इंडोनेशिया के फज्र अल्फियान और मोहम्मद रियान अर्दियांतो की जोड़ी को हराया।

6. भारत ने कार्वेट ‘आईएनएस कृपाण’ किस देश को सौंप दिया है?

(ए) श्रीलंका
(बी) इंडोनेशिया
(सी) मालदीव
(डी) वियतनाम

उत्तर:- (डी) वियतनाम – भारत ने हाल ही में भारतीय नौसेना के कार्वेट आईएनएस किरपान को वियतनाम पीपुल्स नेवी (वीपीएन) को सौंप दिया है। आईएनएस कृपाण ने 32 वर्षों तक भारतीय नौसेना में सेवा की, जिसे अब सेवामुक्त कर दिया गया है। भारत वियतनाम को रक्षा तकनीकी क्षमताओं के निर्माण में भी मदद कर रहा है जिसके लिए 5 मिलियन डॉलर का अनुदान भी दिया गया है। वियतनाम एक दक्षिणपूर्व एशियाई देश है, इसकी राजधानी हनोई है।

7. किस राज्य में ‘मिशन शक्ति स्कूटर योजना’ को मंजूरी दे दी गई है?

(ए) मध्य प्रदेश
(बी) छत्तीसगढ़
(सी) ओडिशा
(डी) बिहार

उत्तर:- (सी) ओडिशा – ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मिशन शक्ति स्कूटर योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1,00,000 रुपये तक के बैंक ऋण पर ब्याज छूट प्रदान की जाएगी, ताकि वे स्कूटर खरीद सकें। यह पहल मिशन शक्ति फेडरेशन लीडर्स और सीएसएस के लिए दोपहिया वाहनों तक किफायती पहुंच सुनिश्चित करती है। सरकार की ओर से इस योजना के लिए अगले पांच साल में 528.55 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.