आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. केंद्र सरकार ने कितने नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे स्थापित करने के निर्णय को मंजूरी दे दी है?

(ए) 16
(बी) 21
(सी) 25
(डी) 30

उत्तर:- (बी) 21 – भारत सरकार ने 21 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे स्थापित करने के लिए ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी दे दी है। इसमें गोवा में मोपा, नवी मुंबई, महाराष्ट्र में शिरडी और सिंधुदुर्ग, उत्तर प्रदेश में कुशीनगर और नोएडा (जेवर) आदि शामिल हैं। इनमें से 11 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे दुर्गापुर, शिरडी, कन्नूर, पाकयोंग, कलबुर्गी, ओरवाकल (कुर्नूल), सिंधुदुर्ग, कुशीनगर, ईटानगर, मोपा और शिवमोग्गा चालू हो चुके हैं।

2. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 रन का विश्व रिकॉर्ड किस देश के नाम है?

(ए) भारत
(बी) पाकिस्तान
(सी) श्रीलंका
(डी) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर:- (ए) भारत – भारतीय टेस्ट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। . भारत ने त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 12.2 ओवर में 100 रन पूरे कर विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था. साल 2001 में श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 13.2 ओवर में 100 रन पूरे किए थे.

3. किस देश ने लिंग परिवर्तन और ट्रांसजेंडर विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया है?

(ए) चीन
(बी) यूएसए
(सी) यूके
(डी) रूस

उत्तर:- (डी) रूस – रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं जो देश में LGBTQ+ समुदाय से संबंधित है। इसके तहत लिंग परिवर्तन और ट्रांसजेंडर विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस कानून को संसद के दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया है. नया कानून लिंग परिवर्तन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर व्यापक प्रतिबंध लगाता है।

4. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज कौन बन गए हैं?

(ए) रवींद्र जड़ेजा
(बी)भुवनेश्वर कुमार
(सी) रविचंद्रन अश्विन
(डी)जसप्रीत बुमरा

उत्तर:- (सी) रविचंद्रन अश्विन – भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। त्रिनिदाद टेस्ट में वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में दूसरा विकेट लेते ही अश्विन ने 712 अंतरराष्ट्रीय विकेट अपने नाम कर लिए. उन्होंने इस मामले में पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया. हरभजन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 711 विकेट हैं, जिसमें एशिया XI द्वारा लिए गए 4 विकेट भी शामिल हैं। भारतीय खिलाड़ियों में अब वह विकेट के मामले में सिर्फ अनिल कुंबले (953) से पीछे हैं।

5.पीएम मोदी गुजरात के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन कहाँ करेंगे?

(ए) सूरत
(बी) अहमदाबाद
(सी) गांधीनगर
(डी) हीरासर

उत्तर:- (डी) हीरासर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को राजकोट के पास हीरासर में गुजरात के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। 1,405 करोड़ की लागत से 1500 एकड़ क्षेत्र में बने इस हवाई अड्डे का नाम बदलकर राजकोट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कर दिया गया है। हीरासर में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा सौराष्ट्र क्षेत्र की वाणिज्यिक राजधानी राजकोट शहर से 30 किमी दूर है। यहां 14 विमान पार्क किए जा सकते हैं।

6. विश्व युवा बधिर बैडमिंटन चैम्पियनशिप में किस भारतीय ने स्वर्ण पदक जीता है?

(ए) श्रेयांशी
(बी) गौरांशी
(सी) गुंजा कुमारी
(डी) रेखा वर्मा

उत्तर:- (बी) गौरांशी – राजस्थान की रहने वाली गौरांशी ने ब्राजील में आयोजित वर्ल्ड यूथ डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप के टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. इससे पहले गौरांशी ने 2021 में डेफ्लिमपियाड में गोल्ड मेडल जीता था. ब्राज़ील में चल रही हार और गूंगी बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में जापान को 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा कर लिया।

7. किस केंद्रीय मंत्री ने वास्तविक समय की निगरानी के लिए विमानन सुरक्षा नियंत्रण प्रणाली का उद्घाटन किया?

(ए)राजनाथ सिंह
(बी) अमित शाह
(सी) पीयूष गोयल
(डी) स्मृति ईरानी

उत्तर:- (बी) अमित शाह – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के महिपालपुर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल परिसर में नव विकसित विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र (एएससीसी) का उद्घाटन किया। सीआईएसएफ ने सभी 66 हवाई अड्डों के सुरक्षा संचालन नियंत्रण केंद्रों (एसओसीसी) को एकीकृत करते हुए एक केंद्रीकृत विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र की स्थापना की है। यह अपनी तरह की पहली विमानन नियंत्रण प्रणाली है जिसका उद्देश्य वास्तविक समय के आधार पर सुरक्षा कार्यों की निगरानी करना है।