आज के सामान्य ज्ञान में इतिहास के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर पढ़े (part 3)– Read important questions and answers of history in today’s general knowledge

आज के सामान्य ज्ञान में इतिहास के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर पढ़े (part 3)– Read important questions and answers of history in today’s general knowledge

01. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एवं मुस्लिम लीग के बीच प्रसिद्ध ‘ लखनऊ समझौता ‘ हस्ताक्षरित हुआ था

( a ) 1912 में
( b ) 1914 में
( c ) 1916 में
( d ) 1918 में

उत्तर : [ c ]
व्याख्या:भारत में संवैधानिक सुधारों के लिए एकीकृत योजना बनाई जा सके, इसके लिए सन् 1916 ई. में कांग्रेस एवं मुस्लिम लीग के मध्य समझौता हुआ।
इसमें कांग्रेस द्वारा मुसलमानों के लिए प्रथम बार पृथक् निर्वाचक मंडल की माँग को स्वीकार कर लिया गया था। लखनऊ अधिवेशन की अध्यक्षता अम्बिका चरण मजुमदार ने की थी।

02. वर्ष 1905 में सर्वेट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी की स्थापना कहाँ हुई थी?

(a) कोल्हापुर में
(b) सतारा में
(c) सूरत में
(d) पूना में

उत्तर : [d]
व्याख्या :गोपाल कृष्ण गोखले ने वर्ष 1905 में पूना में भारत सेवक मंडल (Servants of India society) की स्थापना की। इस सोसाइटी ने वी. श्रीनिवास शास्त्री, जी. के. देवधर पंडित हृदयनाथ कुंजरु, एन. एम. जोशी जैसे महान समाज सेवक पैदा किए।

03. मुस्लिम लीग के किस अधिवेशन में एम.ए.जिन्ना ने दो राष्ट्रों के सिद्धांत को प्रतिपादित किया था?

(a) अमृतसर अधिवेशन, 1919
(b) इलाहाबाद अधिवेशन, 1930
(c) लखनऊ अधिवेशन, 1937
(d) लाहौर अधिवेशन, 1940

उत्तर : [d]
व्याख्या : मुस्लिम लीग के लाहौर अधिवेशन सन् 1940 में मोहम्मद अली जिन्ना के द्विराष्ट्र सिद्धांत को मान्यता दी गई थी। इस अधिवेशन में पृथक् मुस्लिम राज्य के निर्माण प्रस्ताव में पाकिस्तान शब्द का उल्लेख नहीं था।

04. सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित कीजिए

सूची-1 सूची-11
A अगस्त घोषणा i. माण्टेग्यू
B अगस्त प्रस्ताव ii. लार्ड लिनलिथगो
C अगस्त संकल्प iii. एम.ए. जिन्ना
D प्रत्यक्ष कार्यवाही iv.महात्मा गाँधी
कूट:
AB C D
(a) (i) (ii) (iv) (ii)
(b) (i) (ii) (i) (iv)
(c) (i) (ii) (iii) (iv)
(d) (iv) (i) (ii) (iii)

उत्तर : [a]
व्याख्या: 1. अगस्त घोषणा – मॉन्टेग्यू (20 अगस्त, 1917 ई.)
2. अगस्त प्रस्ताव – लॉर्ड लिनलिथगो (08 अगस्त, 1940 ई.)
3. अगस्त संकल्प – महात्मा गाँधी (09 अगस्त, 1942 ई.)
4. प्रत्यक्ष कार्यवाही – मोहम्मद अली जिन्ना (16 अगस्त, 1946 ई.)

05. निम्नलिखित में से वर्ष 1947 में भारत के विभाजन का कारण था

(a) साम्प्रदायिक शक्तियों की विजय
(b) कांग्रेस की नीतियों की विफलता
(c) अंग्रेजों की फूट डालो और राज करो’ नीति
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर : [d]

व्याख्या : साम्प्रदायिक शक्तियों की विजय, कांग्रेस की नीतियों की विफलता, अंग्रेजों की फूट डालो और राज करो’ नीति आदि कारणों से माउण्ट बेटन योजना के अंतर्गत 15 अगस्त, 1947 को भारत का विभाजन भारत और पाकिस्तान के रूप में दो स्वतंत्र राष्ट्रों में हुआ।

06. निम्नलिखित में से जिस वेद की रचना गद्य एवं पद्य दोनों में की गई है. उसका नाम है

(a) ऋग्वेद
(b) सामवेद
(c) यजुर्वेद
(d) अथर्ववेद

उत्तर : [c]
व्याख्या:यजुर्वेद की रचना गद्य और पद्य दोनों में की गई है, यजुर्वेद यज्ञ संबंधी विधि-विधानों से संबंधित है। इसके दो भाग हैं- शुक्ल यजुर्वेद (केवल पद्य में) और कृष्ण यजुर्वेद जो कि पद्य और गद्य दोनों में है।

07. अशोक के किस स्तंभ लेख पर हाथी का अंकन किया गया है?

(a) साँची
(b) सारनाथ
(c) संकिसा
(d) रामपुरवा

उत्तर : [c]
व्याख्या:मौर्य शासक सम्राट अशोक के बिहार के चंपारण मे स्थित लौरियानंदनगढ़ स्तंभ, अभिलेख पर मोर का चित्र वर्णित है, जो मोरिया या मौर्य वंश को इंगित करता है। अशोक के कुल 7 स्तम्भ लेख विभिन्न 6 जगहों से मिले थे।

08. भारत में ‘महालवाड़ी’ भू-राजस्व व्यवस्था की शुरुआत किसने की थी?

(a) लॉर्ड कार्नवालिस
(b) वॉरेन हेस्टिंग्स
(c) हॉल्ट मैकेंजी
(d) टॉमस मुनरो

उत्तर : [c ]
व्याख्या :1. स्थाई बंदोबस्त- वर्ष 1790 में कॉर्नवालिस ने 10 वर्षीय भूराजस्व लागू किया जिसे ‘स्थायी बंदोबस्त’ के नाम से जाना गया। यह व्यवस्था बंगाल, बिहार, उड़ीसा, उत्तरप्रदेश के वाराणसी तथा उत्तर कर्नाटक के क्षेत्रों में लागू की गई थी। इसमें भारत का 19 प्रतिशत हिस्सा शामिल था। स्थायी बंदोबस्त 1793 ई. में लागु हुआ था।

2. रैय्यतवाड़ी – इस व्यवस्था का जन्मदाता टॉमस मुनरो और कैप्टन रीड को कहा जाता है। 1772 ई. में मद्रास के बारामहल जिले में लागू किया गया तथा बाद में मद्रास, बंबई, पूर्वी बंगाल, असम, कुर्ग एवं सिंध आदि क्षेत्रों में लागू की गई थी। यह ब्रिटिश भारत के सर्वाधिक भू क्षेत्र (51 प्रतिशत) में लागू की गई थी।

3. महालवाडी’महाल’ का अर्थ गाँव होता है, महालवाड़ी व्यवस्था को हॉल्ट मैकेंजी ने शुरू किया। इसे अवध में ताल्लुकदारी व्यवस्था और मध्यप्रांत एवं बरार में मालगुजारी भी कहते थे।यह व्यवस्था उत्तरी-पश्चिमी प्रांत, अवध, मध्यप्रति तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में लागू थी। इसके अन्तर्गत ब्रिटिश भारत का 30 प्रतिशत
भाग शामिल था।

09. किसने हाथ से बुने हुए खादी के वस्त्र पहन कर शाही दरबार (1877) में भाग लिया था?

(a) गणेश वासुदेव जोशी
(b) एम.जी.रानाडे
(c) रवींद्रनाथ टैगोर
(d) बालेंद्रनाथ टैगोर

उत्तर : [a]
व्याख्या:महाराष्ट्र के समाज सुधारक और सामाजिक कार्यकर्ता गणेश वासुदेव जोशी ने स्वदेशी वस्तुओं के उत्पादन पर बल दिया और 1877 ई. में शाही दरबार में स्वयं के हाथ से बुने खादी के वस्त्र पहन कर गए थे।

10. प्रथम अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस के अध्यक्ष थे

(a) लाला लाजपत राय
(b) एन.एम. जोशी
(c) चमन लाल
(d) मोती लाल नेहरू
उत्तर : [a]
व्याख्या:एटक- अखिल भारतीय ट्रेड यूनीयन कांग्रेस (AITUC) की स्थापना 1920 में नारायण मल्हार जोशी द्वारा की गई। इसका पहला अधिवेशन 31 अक्टूबर 1920 को बम्बई में हुआ, जिसके अध्यक्ष लाला लाजपतराय, उपाध्यक्ष जोसेफ बेपटिस्टा व दीवान चमनलाल इसके महामंत्री बनाये गये। कांग्रेस के गया अधिवेशन (1922 ई.) में कांग्रेस ने एटक के साथ सहयोग करने का निर्णय लिया था।

11. निम्नलिखित में से कौन-सा स्थापत्य इल्तुतमिश द्वारा निर्मित नहीं है?

(a) हौज-ए-शम्सी
(b) जामा मस्जिद
(c) शम्सी ईदगाह
(d) कसर-ए-सफेद

उत्तर :[d]
व्याख्या:इल्तुतमिश ने बदायूँ में हौज-ए-शम्सी, जामा मस्जिद एवं शम्सी ईदगाह का निर्माण करवाया था। बलबन ने दिल्ली में महल (कसर-ए-लाल) एवं स्वयं के मकबरे का निर्माण करवाया। बलबन ने इल्तुतमिश का कसर-ए-सफेद (श्वेत महल) भी बनवाया था। उसने दार-उल-अमन का निर्माण करवाया जहाँ सुल्तानों की समाधियाँ स्थित थी।

12. किस वायसराय को भारतीय राष्ट्रवाद का उत्प्रेरक कहा गया है?

(a) लॉर्ड कैनिंग
(b) लॉर्ड डलहौजी
(c) लॉर्ड कर्जन
(d) लॉर्ड मिंटो

उत्तर :[c ]
व्याख्या:भारतीय राष्ट्रवाद का उत्प्रेरक ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड कर्जन को कहा गया है. क्योंकि उसके सन् 1905 में बंगाल विभाजन जैसे कार्यों से फूट डालो और राज करो की नीति मजबूत हुई। बंगाल विभाजन को रद्द करने तक साम्प्रदायिक निर्वाचन (1909 के अधिनियम से) आदि गतिविधियों हो गई थी।

13. सुभाष चंद्र बोस के द्वारा 1939 में निम्न में से किस संस्था की स्थापना की गई थी?

(a) सर्वेट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी
(b) इंडियन एसोसिएशन
(c) फारवर्ड ब्लॉक
(d) विश्व भारती

उत्तर : [c]
व्याख्या : वर्ष 1939 में त्रिपुरी संकट के बाद कांग्रेस की अध्यक्षता से त्यागपत्र के पश्चात् सुभाष चंद्र बोस ने ‘फारवर्ड ब्लॉक’ की स्थापना की। यह संगठन वामपंथी विचारधारा पर आधारित था।

14. गांधीजी द्वारा दांडी यात्रा प्रारम्भ की गई थी

(a) 15 अगस्त, 1930 को
(b) 12 मार्च, 1930 को
(c)26 जनवरी, 1930 को
(d) 12 अप्रैल, 1930 को

उत्तर : [b]
व्याख्या :महात्मा गांधी ने 12 मार्च, 1930 को अपना प्रसिद्ध दांडी मार्च’ शुरू किया। उन्होंने साबरमती आश्रम से 78 चुने हुए साथियों के साथ सत्याग्रह के
लिए कूच किया तथा 24 दिनों की लंबी यात्रा के बाद 6 अप्रैल, 1930 को दांडी में सांकेतिक रूप से नमक कानून भंग किया और इस प्रकार नमक कानून तोड़कर उन्होंने औपचारिक रूप से सविनय अवज्ञा आंदोलन का शुभारंभ किया।

15. माउंटबेटन योजना प्रस्तुत की गई थी.

(a) 03 जून, 1947 को
(b) 13 जून, 1947 को
(c) 13 जुलाई, 1947 को
(d) 03 जुलाई, 1947 को

उत्तर : (a)
व्याख्या :20 फरवरी, 1947 को एटली ने हाउस ऑफ कॉमन्स के समक्ष बयान दिया कि जून, 1948 तक अंग्रेज भारत छोड़ देंगे। माउंटबेटन द्वारा तैयार की गई भारत विभाजन की योजना को ‘माउंटबेटन योजना’ के नाम से जाना जाता है।

16. निम्नलिखित में से कौन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अन्दर संविधानवादी समझे जाते थे?

(a) जवाहर लाल नेहरू
(b) जे.बी. कृपलानी
(c) सरोजिनी नायडू एवं एनी बेसेन्ट
(d) सत्यमूर्ति एवं के. एम. मुंशी

उत्तर : [d]
व्याख्या :भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अन्दर सत्यमूर्ति और के. एम. मुंशी को संविधानवादी समझा जाता था। जवाहर लाल नेहरू आधुनिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण के समर्थक थे, और भारत की उन्नति के लिए वैज्ञानिक तथा प्रौद्योगिक दंगों का प्रयोग करना चाहते थे। वर्ष 1916 में होमरूल का गठन किया।

17. बंगाल का विभाजन हुआ था

(a) वर्ष 1904 में
(b) वर्ष 1905 में
(c) वर्ष 1906 में
(d) वर्ष 1911 में

उत्तर : [b]
व्याख्या :कर्जन ने 20 जुलाई, 1905 को बंगाल विभाजन के निर्णय की घोषणा की तथा यह 16 अक्टूबर, 1905 से विभाजन प्रभावी हो गया। बंगाल विभाजन के दिन को पूरे बंगाल में ‘शोक दिवस’ के रूप में मनाया गया। रवींद्रनाथ टैगोर के सुझाव पर विभाजन के दिन को संपूर्ण बंगाल में ‘राखी दिवस’ के रूप में मनाया गया।

18. साम्प्रदायिक चुनाव प्रक्रिया कब प्रारम्भ हुई?

( a ) 1909
( b ) 1893
( c ) 1919
( d ) 1935

उत्तर : [ a ]
व्याख्या : 1909 के अधिनियम में मार्ले मिण्टो सुधार के तहत मुसलमानों के लिए पृथक प्रतिनिधित्व अथवा साम्प्रदायिक निर्वाचन की व्यवस्था आरम्भ की गई ।इन सुधारों ने भारत के भावी विभाजन के बीज बो दिये थे ।

19. साइमन कमीशन भारत में कब आया ?

( a ) वर्ष 1926
( b ) वर्ष 1927
( c ) वर्ष 1928
( d ) वर्ष 1929

उत्तर [ c ]
व्याख्या : साइमन कमीशन 3 फरवरी , 1928 को बम्बई पहुँचा । साइमन कमीशन में सभी सदस्य अंग्रेज थे , इसलिए कांग्रेस ने इसे ‘ श्वेत कमीशन ‘ कहा । इसमें कन्ज़र्वेटिव , लेबर एवं लिबरल पार्टी के सदस्य थे ।

20. ‘ यंग इंडिया ‘ पुस्तक के लेखक थे

( a ) सुरेन्द्र नाथ बनर्जी
( b ) विपिन चंद्र पाल
( c ) लाला लाजपत राय
( d ) अरविंद घोष

उत्तर : [ c ]
व्याख्या : यंग इंडिया पुस्तक के लेखक लाला लाजपत राय थे । इसी किताब में उन्होंने कांग्रेस की स्थापना संबंधी ‘ सेफ्टीवाल्व ‘ का सिद्धांत प्रस्तुत करते हुए कहा था कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना का मुख्य कारण यह था कि इसमें संस्थापकों की उत्कण्ठा ब्रिटिश साम्राज्य को छिन्न – भिन्न होने से बचाने को थी ।

21. मौर्यकालीन प्रशासन में संवादवाहक को क्या कहा जाता था ?

( a ) राजुक
( b ) प्रतिवेदक
( c ) निकाय
( d ) युक्त

उत्तार : [ b ]
व्याख्या : मौर्यकालीन प्रशासन में संवादवाहक को प्रतिवेदक कहा जाता था । सम्राट अशोक ने अपने छठे शिलालेख में भी समय सम्राट से मिल सकते हैं चाहे वह शयन कक्ष में हों भोजन कर रहा हो , उद्यान में टहल रहा हो आदि । प्रतिवेदक जनकल्याणकारी कार्यों की और जनता की समस्याओं की सूचना तुरन्त व सीधे सम्राट को देंगे

22. निम्नलिखित को कालक्रमानुसार लगाते हुए नीचे दिए कूट से सही उत्तर चुनिए
1. द्वितीय गोलमेज सम्मेलन
2. दांडी मार्च
3. पूना पैक्ट
4. गांधी इरविन समझौता

कूट : A B C D
( a ) 2 4 1 3
( b ) 4 2 1 3
( c ) 3 4 2 1
( d ) 2 1 3 4

उत्तर : [ a ]
व्याख्या : सही कालक्रम है -:
दांडी मार्च – 12 मार्च , 1930 , गांधी इरविन समझौता – 5 मार्च , 1931, द्वितीय गोलमेज सम्मेलन – 7 सितम्बर , 1931, पूना पैक्ट – 24 सितम्बर , 1932

23. भारत की स्वतंत्रता के समय भारतीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे

( a ) मौलाना अबुल कलाम आजाद
( b ) जे . बी . कृपलानी
( c ) डॉ . राजेन्द्र प्रसाद
( d ) जवाहर लाल नेहरू

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : कांग्रेस के 54 वें अधिवेशन एवं भारत के स्वतंत्रता 1947 के समय जे.बी. कृपलानी भारतीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे । अबुल कलाम आजाद ( 1940-45 ) 5 वर्ष तक लगातार कांग्रेस अध्यक्ष थे । 1 4 जवाहर लाल नेहरू दो बार फैजपुर एवं लखनऊ अधिवेशन में अध्यक्ष रहे । [ a ]

24. रवीन्द्रनाथ टैगोर ने अपनी ‘ नाइटहुड ‘ की उपाधि किस कारण से त्याग दी थी ?

( a ) जलियांवाला बाग की दुःखद घटना
( b ) नागरिक अवज्ञा आंदोलन के क्रूर दमन
( c ) चौरी – चौरा की घटना
( d ) भगत सिंह को फांसी दिया जाना

उत्तर : [ a ]
व्याख्या : 13 अप्रैल , 1919 को नेताओं एक निहत्थी भीड़ अपने लोकप्रिय सैफुद्दीन किचलू एवं डॉ . सत्यपाल की गिरफ्तारी का विरोध करने हेतु जलियांवाला बाग में एकत्रित हुई । जनरल डायर ने बाग को घेरकर अपने फौजियों को निहत्थी भीड़ पर गोली चलाने का आदेश दिया । मानवतावादी रचनाकार रवीन्द्रनाथ टैगोर ने विरोध स्वरूप अपनी नाइट हुड की उपाधि त्याग दी ।

25. लंदन में द्वितीय गोलमेज सम्मेलन के आयोजन का केंद्र था

( a ) किंग्सले पैलेस
( b ) बकिंघम पैलेस
( c ) सेंट जेम्स पैलेस
( d ) 10 , डाउनिंग स्ट्रीट

उत्तर : [ c ]
व्याख्या : सेंट जेम्स पैलेस ( लंदन ) में द्वितीय गोलमेज सम्मेलन 7 सितम्बर , 1931 से 1 दिसम्बर , 1931 तक चला । इस सम्मेलन में महात्मा गांधी ने एकमात्र कांग्रेस के प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया ।

26. किसने कहा था कि ‘ हिन्दू और मुसलमान भारत की दो आँखें है ‘ ?

( a ) राशिद अहमद
( b ) सर सैय्यद अहमद खाँ
( c ) मिर्ज़ा गुलाम हैदर
( d ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर [ b ]
व्याख्या : सर सैय्यद अहमद खाँ ने कहा था कि ‘ हिन्दू और मुसलमान भारत की दो आँखें है । ‘ सर सैय्यद अहमद खाँ ने एक पत्रिका तहजीब – उल – अखलाक ( सभ्यता और नैतिकता ) फारसी भाषा में निकाली ।

27. नेहरू रिपोर्ट किसने तैयार की थी ?
( a ) ब्रजलाल नेहरू
( b ) जवाहरलाल नेहरू
( c ) मोतीलाल नेहरू
( d ) रागेश्वरी नेहरू

उत्तर : [ c ]
व्याख्या : साइमन कमीशन ( 1927 ) के प्रत्युत्तर में नेहरू रिपोर्ट ( 1928 ) तैयार की गई थी , जिसमें भारत के नए डोमिनियन संविधान का खाका था । इसे तैयार करने वाली सर्वदलीय समिति के अध्यक्ष मोतीलाल नेहरू थे । जवाहरलाल नेहरू इसके सचिव थे ।

28. निम्नलिखित में से किसने तीनों गोलमेज सम्मेलनों में भाग लिया था ?

( a ) महात्मा गाँधी
( b ) मदन मोहन मालवीय
( c ) सरोजिनी नायडु
( d ) बी . आर . अम्बेडकर

उत्तर : [ d ]
व्याख्या : डॉ . बी.आर. अम्बेडकर तथा तेज बहादुर सप्रू ने तीनों गोलमेज सम्मेलनों में भाग लिया था । प्रथम गोलमेज सम्मेलन 12 नवम्बर , 1930 से 13 जनवरी , 1931 तक लन्दन के सेंट जेम्स पैलेस में हुआ । उस समय ब्रिटेन का प्रधानमंत्री रेम्जे मेक्डोनाल्ड व भारत का वायसराय इरविन था इसमें 76 भारतीयों ने भाग लिया था । बी . एस . मुझे व एम . आर . जयकर हिन्दू महासभा के प्रतिनिधि थे । राजस्थान से तीन शासक बीकानेर के गंगासिंह , धौलपुर के उदयभान सिंह व अलवर के जयसिंह ने भाग लिया था ।

द्वितीय गोलमेज सम्मेलन – 7 सितम्बर , 1931 से 1 दिसम्बर , 1931 तक लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में हुआ था । कांग्रेस के एकमात्र सदस्य गाँधीजी थे , जो ए . एस . राजपूताना नामक जहाज से लंदन पहुँचे थे । अम्बेडकर ए.एस. कॉन्टेरॉसो नामक जहाज से पहुँचे थे । द्वितीय गोलमेज के समय भारत के वायसराय वेलिंगटन थे । भारत सचिव सैमूअल होर ने गाँधीजी का परिचय बकिंघम पैलेस में सम्राट से करवाया था ।

तृतीय गोलमेज सम्मेलन – 17 नवम्बर , 1932 से 24 दिसम्बर , 1932 तक लंदन में हुआ । इसमें कांग्रेस ने भाग नहीं लिया था । तीनों गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता ब्रिटिश प्रधानमंत्री रैम्जे मैकडोनाल्ड ने ही की थी ।

29. हिन्दू विधवा पुनर्विवाह एक्ट किस गवर्नर के समय पारित हुआ था ?

( a ) लॉर्ड कैनिंग
( b ) लॉर्ड इरविन
( c ) नॉर्थ बुक
( d ) लॉर्ड वेलेजली

उत्तर : [ a ]
व्याख्या : हिन्दू विधवा पुनर्विवाह एक्ट , 1856 ई . में पारित हुआ था । इस समय भारत का गवर्नर जनरल लॉर्ड कैनिंग था । इस एक्ट के तहत विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह की अनुमति मिली थी ।

30. किस जैन ग्रंथ के अनुसार 22 वें तीर्थंकर अरिष्टिनेमी वासुदेव कृष्ण के समकालीन थे ?

( a ) उत्तराध्ययन सूत्र
( b ) कल्पसूत्र
( c ) आचारांग सूत्र
( d ) सूत्रकृतोग

उत्तर : [ a ]
व्याख्या : जैन ग्रंथ उत्तराध्ययन में अरिष्टिनेमी भागवत धर्म के वासुदेव कृष्ण के समकालीन माने जाते हैं । ऋग्वेद में ऋषभदेव तथा अरिष्टिनेमी का उल्लेख मिलता है । दूसरे तीर्थकर अजितनाथ का उल्लेख यजुर्वेद में मिलता है ।

31. अशोक के किस स्तम्भ लेख में आजीवकों व निर्ग्रन्थों का संघ के साथ उल्लेख मिलता है ?

( a ) सातवाँ वृहत् स्तम्भ लेख
( b ) कौशाम्बी लघु स्तम्भ लेख
( c ) रुम्मिनेदई लघु स्तम्भ लेख
( d ) लौरिया नन्दनगढ़ स्तम्भ लेख

उत्तर : [ a ]
व्याख्या :अशोक के वृहत् स्तम्भ लेख सात हैं , जो छ स्थानों से प्राप्त होते हैं । दिल्ली टोपरा स्तम्भ पहले अम्बाला ( हरियाणा ) में स्थित था जिसे फिरोजशाह तुगलक ने दिल्ली में स्थापित करवाया था । केवल इस वृहत् स्तम्भ लेख में 1 से 7 अभिलेख मिलते हैं तथा इसके सातवें स्तम्भ लेख में आजीवकों व निर्ग्रन्थों का संघ के साथ उल्लेख मिलता है ।

32. हड़प्पाकालीन स्थल कुंतासी स्थित है

( a ) महाराष्ट्र
( b ) पश्चिमी सौराष्ट्र
( c ) पंजाब
( d ) हरियाणा

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : कुंतासी यह पश्चिमी सौराष्ट्र राजकोट के मालिया तालुके में फुलकी नदी के दाहिने तट पर स्थित विकसित हड़प्पाकालीन पत्तन बस्ती है । पी . पी . पंड्या द्वारा जानकारी दी गई व वाई . एम . चित्तवाला द्वारा व्यापक खोज की गई । इस टीले को स्थानीय तौर पर बीबी – नो – टिम्बो के रूप में जाना जाता है ।

33. अलाउद्दीन खिलजी द्वारा प्रचलित बाजार नियंत्रण व्यवस्था की देखरेख किस विभाग के नियंत्रणाधीन थी ?

( a ) दीवानए रियासत
( b ) दीवान ए . रिसालत
( c ) दीवान ए ईशा
( d ) दीवान – ए- अर्ज

उत्तर :[ a ]
व्याख्या : अलाउद्दीन खिलजी ने बाजार नियंत्रण हेतु दीवाने रियासत नामक विभाग की स्थापना की तथा शहना दिवान – ए – मण्डी व बरीद दीवान ए मण्डी नामक अधिकारी नियुक्त किए । मलिक याकूब को प्रथम दीवाने रियासत नियुक्त किया गया ।

34. श्रवणबेलगोला स्थित बाहुबली की महान् प्रतिमा का निर्माण किस काल में हुआ ?

( a ) होयसल
( b ) गंग
( c ) राष्ट्रकूट
( d ) चालुक्य

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : श्रवणबेलगोला स्थित यह विशाल प्रतिमा 18 मीटर यानी 57 फुट ऊँची है और विश्वभर में एक पत्थर से बनी बिना किसी सहारे के खड़ी , सबसे लम्बी मूर्ति है । इसे मैसूर के गंग राजाओं के सेनापति एवं प्रधानमंत्री चामुण्डाराय द्वारा बनवाया गया था ।

35. ‘ इण्डिका ‘ का लेखक है

( a ) कौटिल्य
( b ) मैगस्थनीज़
( c ) प्लिनी
( d ) विष्णुगुप्त

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : मैंगस्थनीज सेल्युकस निकेटर का राजदूत था , जो चन्द्रगुप्त मौर्य के राज दरबार में आया था । इसने अपनी पुस्तक ‘ इण्डिका ‘ में मौर्य युगीन समाज एवं संस्कृति के विषय में लिखा है ।

36. औरंगजेब के शासनकाल का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण हिन्दू इतिहासकार था .

( a ) लुब्ब उत तवारिख ‘ का लेखक रवि वृन्दावन
( b ) फतुहात ए आलमगिरी ‘ का लेखक पण्डित ईश्वर दास नागर
( c ) ‘ चाहर चमन ‘ का लेखक चन्द्रभान ब्राह्मण
( d ) नुश्खा ए दिलकुशा ‘ का लेखक भीमसेन

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : पण्डित ईश्वरदास नागर की ‘ फतुहात ए . आलमगिरी में राजपूताना और मालवा की औरंगजेब कालीन घटनाओं का वर्णन है ।

37. निम्नलिखित में से किस मस्जिद का निर्माण दिल्ली में निर्मित कुत्ब मस्जिद तथा अढ़ाई दिन के झोंपड़े की भांति हुआ है ?

( a ) काली मस्जिद
( b ) खिर्की मस्जिद
( c ) खंभात की जामा मस्जिद
( d ) हैबत खाँ की मस्जिद

उत्तर : [ c ]
व्याख्या : -खंभात की जामा मस्जिद- इसका निर्माण 1325 ई . में हुआ । स्थापत्य शैली की दृष्टि से उसका निर्माण दिल्ली में निर्मित कुत्ब मस्जिद तथा अढ़ाई दिन के झोंपड़े की भाँति हुआ है । इसमें मेहराबों का प्रयोग स्वतंत्रतापूर्वक किया गया है ।

-हैबत खाँ की मस्जिद यह गुजरात में स्थित है । इसका निर्माण 1412 ई . में हुआ था । इस मस्जिद की शैली में तुगलक शासक फिरोज तुगलक की स्थापत्य शैली का प्रभाव पड़ता है ।
– काली मस्जिद इस दो मंजिला मस्जिद का निर्माण फिरोज तुगलक के शासन काल में हुआ । यह मस्जिद तुगलककालीन स्थापत्य कला का उत्कृष्ट उदाहरण है ।
-खिर्की मस्जिद – इसका निर्माण 1375 ई . में जहाँपनाह नगर में हुआ था । यह वर्गाकार है तथा चारों कोनों पर ढालू बुर्जों का निर्माण किया गया है ।

38 . निम्नलिखित युग्म में से असुमेलित है
कांग्रेस के अध्यक्ष स्थान और वर्ष
( a ) डॉ . आर . सी . दत्त लखनऊ , 1899
( b ) जॉर्ज यूले इलाहाबाद , 1888
( c ) श्रीमती एनी बेसेन्ट दिल्ली , 1918
( d ) सरोजिनी नायडू कानपुर , 1925

उत्तर : [ c ]
व्याख्या : इलाहाबाद अधिवेशन – 1888 ई . में जॉर्ज यूले प्रथम अंग्रेज अध्यक्ष थे । इसमें पहली बार कांग्रेस का संविधान निर्मित हुआ ।
लखनऊ अधिवेशन – 1899 ई . में रमेशचन्द्र की अध्यक्षता में स्थाई बन्दोबस्त सम्पूर्ण भारत में लागू करने संबंधी प्रस्ताव प्रस्तुत हुआ ।
कलकत्ता अधिवेशन – 1917 में एनी बेसेन्ट कांग्रेस की प्रथम महिला अध्यक्ष बनीं ।
कानपुर अधिवेशन – 1925 में सरोजिनी नायडू कांग्रेस की प्रथम भारतीय महिला अध्यक्ष बनीं ।

39. निम्नलिखित को सुमेलित कीजिए

हड़प्पा स्थल वस्तुएँ ( सामग्री )
A. लोथल 1 . सूचना पट्ट
B. कालीबंगा 2 . ताँबे की कुल्हाड़ी
C. मीताथल 3 .ऊँट की अस्थियाँ
D. धौलावीरा 4. दिशा सूचक यंत्र
कूट :
( a ) A – 1 , B – 3 , C – 2 , D – 4
( b ) A – 1 , B – 2 , C – 3 , D – 4
( c ) A – 4 , B – 3 , C – 2 , D – 1
( d ) A – 4 , B – 2 , C – 3 , D – 1

व्याख्या : [ c ]
लोथल – गुजरात की भोगवा नदी पर स्थित स्थल जहाँ से चावल व बाजरे के साक्ष्य , हाथी दाँत का स्केल , लकड़ी का अन्नागर , दिशा सूचक यंत्र व अग्निकुण्ड के साक्ष्य मिले हैं ।
कालीबंगा — राजस्थान के हनुमानगढ़ में स्थित जहाँ से बेलनाकार मुहर , फर्श से अलंकृत ईंटों का प्रयोग हवन कुण्ड , ऊँट की अस्थियाँ में प्राप्त हुई हैं । ऊँट की अस्थियाँ मोहनजोदड़ो से प्राप्त हुई है ।
मीताथल – हरियाणा के भिवानी जिले में स्थित जहाँ से ताँबे की कुल्हाड़ी मिली है
धौलावीरा — गुजरात के कच्छ में स्थित स्थल जो तीन भागों में विभाजित है जहाँ से खेल के स्टेडियम व सूचना पट्ट के साक्ष्य मिले हैं , जिसमें 10 अक्षर हैं ।

40. आर्य समाज के निम्नलिखित कार्यक्रमों में भारत में साम्प्रदायिकता को बढ़ावा किसमें मिला ?

( a ) अस्पृश्यता का उन्मूलन
( b ) पश्चिमी शिक्षा का प्रचार व किसानों का शिक्षण
( c ) स्त्री शिक्षा का प्रसार
( d ) शुद्धि आंदोलन

उत्तर [ d ]
व्याख्या : आर्य समाज ने गैर – हिन्दुओं को हिन्दू धर्म में दीक्षित करने का कार्य शुरू किया कि अन्य सभी धर्म अपूर्ण हैं , इसलिए दूसरे धर्मावलम्बियों को हिन्दू धर्म में दीक्षित करना आर्यसमाज का कर्तव्य था । गौरक्षा के कार्यक्रम से भी साम्प्रदायिक दंगे हुए थे ।

41. सविनय अवज्ञा आंदोलन की नवीनतम तथा उल्लेखनीय विशेषता के रूप में व्यापक भागीदारी किसकी रही ?

( a ) किसानों की
( b ) महिलाओं की
( c ) छात्रों की
( d ) व्यापारियों की और उद्योगपतियों की

उत्तर :[ b ]
व्याख्या : सविनय अवज्ञा आंदोलन के प्रथम चरण 12 मार्च , 1930 से 5 मार्च , 1931 के दौरान कुलीन और रूढ़ीवादी परिवार की हजारों महिलाओं ने अपने घरों की चार दीवारी लांघ कर गिरफ्तार होने व जेल जाने के लिए स्वयं को प्रस्तुत किया ।

42. औरंगजेब ने किस अंग्रेज गवर्नर को भारत से निष्कासित कर दिया था ?

( a ) ऑगियर
( b ) सर जॉन चाइल्ड
( c ) सर जॉन गेयर
( d ) सर निकोलस वेटे

उत्तर :[ b ]
व्याख्या : 17 वीं सदी के अंत तक अनाधिकृत व्यापारियों ( Interlopers ) ने समुद्र में खुलेआम लूटपाट प्रारम्भ कर दी थी । 1686 में दो लुटेरे जहाजों ने लाल सागर में अनेक मुगल जहाजों को जबरन अधिकार में ले लिया था । इससे सूरत के मुगल सूबेदार ने अंग्रेजों विशेषकर सूरत के अध्यक्ष और बम्बई के गवर्नर सर जॉन चाइल्ड के विरुद्ध कार्यवाही हेतु उग्रता व्यक्त की थी ।

43. जहाँगीर की आत्मकथा का शीर्षक है

( a ) फुतुहात – ए – आलमगिरी
( b ) आलमगीरनामा
( c ) जब्द उत तवारीख
( d ) तुजुक – ए – जहाँगीरी

उत्तर : [ d ]
व्याख्या : तुजुक – ए – जहाँगीरी को ‘ इकबालनामा – ए – जहाँगीरी ‘ या ‘ जहाँगीरीनामा ‘ या ‘ मआसीर – ए – जहाँगीरी ‘ के नाम से भी जाना जाता है । तुजुक – ए – जहाँगीरी को क्रमश : जहाँगीर , मोतमिद खाँ व मोहम्मद हादी द्वारा लिखा गया ।

44. विजयनगर साम्राज्य में किस राजा को आंध्रभोज के नाम से जाना जाता था ?

( a ) विजयराय द्वितीय
( b ) कृष्णदेव राय
( c ) विरुपाक्ष द्वितीय
( d ) देवराय प्रथम

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : विजयनगर साम्राज्य के प्रसिद्ध तुलुववंशी शासक कृष्णदेवराय को आंध्रभोज आंध्रपितामह तथा अभिनव भोज कहा जाता था । उन्होंने तेलुगु में ‘ अमुक्तमाल्यद ‘ तथा संस्कृत में ‘ जाम्बवती कल्याणम् ‘ की रचना की । इनके दरबार में तेलुगू साहित्य के आठ विद्वान रहते थे , जिन्हें ‘ अष्टदिग्गज ‘ कहा जाता था ।

45. निम्नलिखित उपाधियों में कौन – सी एक समुद्रगुप्त से सम्बन्धित नहीं है ?

( a ) लिच्छवि दौहित्र :
( b ) विक्रमादित्य
( c ) अश्वमेध पराक्रम :
( d ) सर्वराजोच्छोता

उत्तर :[ b ]
व्याख्या : समुद्रगुप्त की अश्वमेध प्रकार की मुद्रओं पर अश्वमेध पराक्रमः ‘ उपाधि अंकित है । वह लिच्छवि राजकुमारी कुमारदेवी ‘ से उत्पन्न हुआ था , इसलिए इसकी एक उपाधि ‘ लिच्छवि दौहित्र : ‘ भी थी । सम्पूर्ण गुप्तवंश में केवल समुद्रगुप्त के लिए ही सर्वराजोच्छोता ‘ की उपाधि मिलती है । इसके अतिरिक्त उसके सिक्कों पर धनुर्धारी प्रकार में ‘ अप्रतिरथ ‘ , व्याघ्र हनन प्रकार में राजा समुद्रगुप्त ‘ उत्कीर्ण मिलता है , जबकि ‘ विक्रमादित्य ‘ उपाधि चन्द्रगुप्त द्वितीय की है ।

46. भारत में मुगल शासन की स्थापना के पूर्व मुगल शासकों के पूर्वजों की उपाधि क्या थी ?

( a ) शाह
( b ) मिर्जा
( c ) सुल्तान
( d ) मलिक

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : भारत में मुगल शासन की स्थापना से पूर्व मुगल शासकों के पूर्वजों की उपाधि ‘ मिर्जा ‘ थी । 1526 ई . में बाबर ने भारत में जिस राजवंश की स्थापना की वह तुर्की नस्ल का चगताई वंश था परन्तु आमतौर पर इसे ‘ मुगल पुकारा गया 14 फरवरी , 1483 को जन्मे बाबर पितृ वंश की ओर से तैमूर का पाँचवाँ वंशज और मातृ वंश की ओर से चंगेजखाँ का चौदहवाँ वंशज था बाबर के पिता उमरशेख मिर्जा तथा माता कुतलुग निगार खानम थी 1507 ई . में बाबर ने मिर्जा की उपाधि त्यागकर स्वयं को ‘ बादशाह ‘ या ‘ पादशाह ‘ पद पर प्रतिष्ठित किया ।

47. सन् 1920 के भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता विशेष अधिवेशन में महात्मा गाँधी के असहयोग प्रस्ताव का समर्थन किसने किया था ?

( a ) सी . आर . दास
( b ) मोतीलाल नेहरू
( c ) वी.सी. पाल
( d ) एम.एम.मालवीय

उत्तर : [ b ]
व्याख्या : सन् 1920 के कलकत्ता अधिवेशन में गाँधी जी के कार्यक्रम के विरोध की अधिक आशंका थी किन्तु गाँधी ने फिर भी प्रस्ताव पास करा लिया । गाँधीजी के समर्थक मोतीलाल नेहरू , सैफुद्दीन किचलू , शौकत अली , याकूब हसन , डॉ . अन्सारी , जितेन्द्रलाल बनर्जी थे , जबकि विरोधियों में , मदन मोहन मालवीय व एनी बेसेन्ट थे ।

48. कौटिल्य के अर्थशास्त्र में निम्नलिखित में से किस अधिकारी को कर वसूलने का कार्य सौंपा गया था ?

( a ) समाहर्ता
( b ) सन्निधाता
( c ) प्रतिवेदक
( d ) ब्रजभूमिक

उत्तर : [ a ]
व्याख्या : कौटिल्य ने अर्थशास्त्र में कर वसूलने , आय व्यय का ब्यौरा रखने तथा वार्षिक बजट तैयार करने इत्यादि के लिए समाहर्ता नामक अधिकारी का उल्लेख किया है । सन्निधाता कोषाध्यक्ष होता था ।

49. निम्नलिखित स्थापत्यों को कालक्रमानुसार व्यवस्थित कीजिए
1. अढ़ाई दिन का झोंपड़ा
2. दीनपनाह
3. कोटला फिरोजशाह
4. अलाई दरवाजा

( a ) 1,4,3,2
( b ) 1 , 2 , 4,3
( c ) 1,3,2,4
( d ) 3 , 4 , 2 , 1

उत्तर : [ a ]
व्याख्या : कुतुबद्दीन ऐबक ने अढ़ाई दिन का झोंपड़ा का निर्माण करवाया तथा अलाई दरवाजा का निर्माण अलाउद्दीन खिलजी ने कराया था ।कोटला फिरोजशाह तुगलक ने तथा दीनपनाह को हुमायूँ ने निर्मित करवाया था ।

50. कथन ( A ) मोहम्मद बिन तुगलक ने एक नया स्वर्ण सिक्का जारी किया , जो इब्नबतूता द्वारा दीनार कहलाया गया ।
कारण ( R ) : मोहम्मद बिन तुगलक पश्चिम एशियाई तथा उत्तरी अफ्रीका देशों के साथ व्यापार में अभिवृद्धि के लिए स्वर्ण सिक्कों की टोकन मुद्रा जारी करना चाहता था ।
नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर चुनिए

( a ) A और R दोनों सही हैं और R , A की सही व्याख्या करता है ।
( b ) A और R सही हैं परंतु R , A की सही व्याख्या नहीं करता है ।
( c ) A सही है परंतु R गलत है ।
( d ) A गलत है परंतु R सही है ।

उत्तर :[ c ]
व्याख्या : मुहम्मद बिन तुगलक ने नया स्वर्ण सिक्का जारी किया जिसे दीनार कहा गया इब्नबतूता ने इसका तौल 200 ग्रेन बताया है । उसने ने अदली नामक 140 ग्रेन का चाँदी का सिक्का भी चलाया था । मोहम्मद बिन तुगलक को मुद्राशास्त्री भी कहा जाता है ।