आज के सामान्य ज्ञान में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब पुल (Chenab Bridge) के बारे में पढ़े – In today’s General Knowledge, read about Chenab Bridge, the world’s highest railway bridge.

आज के सामान्य ज्ञान में  दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब पुल (Chenab Bridge) के बारे में पढ़े – In today’s General Knowledge, read about Chenab Bridge, the world’s highest railway bridge.

दुनिया  का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब पुल (Chenab Bridge) से संबंधित जानकारियां पढ़े


  • जम्मू-कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब पुल (Chenab Bridge) बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज का उद्घाटन किया। ।
  • यह दुनिया (World) का सबसे बड़ा स्टील आर्च ब्रिज (Arch Bridge) है। जो इस पुल की तमाम खासियत हैं जो इसे दुनिया में बहुत ही नायाब बनाती हैं। एफिल टॉवर से ऊंचा यह पुल 120 वर्षों के लिए तैयार किया गया है।
  • चिनाब पुल, जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में बक्कल और कौरी के बीच बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर में बने चिनाब ब्रिज की लंबाई 1,315 मीटर है और इसकी निर्माण लागत 1,400 करोड़ रुपये है.

  • यह पुल 35000 करोड़ रुपये की उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना का हिस्सा है। इसका मकसद जम्मू-कश्मीर में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।
  • यह पुल नदी के तल से 1,178 फीट की ऊंचाई पर है, जो इसे एफिल टॉवर से 35 मीटर उंचा बनाता है। यह पुल 260 किमी/प्रति घंटे की तेज रफ्तार वाली हवाओं का भी सामना करने में सक्षम है।
  • इस पुल को बनाने के लिए 2003 में मंजूरी मिली थी। पुल के चालू होने के बाद वंदे भारत मेट्रो ट्रेन जम्मू और श्रीनगर के बीच चलेगी।
  • जीनियरिंग का ये बेमिसाल नमूना पेरिस के एफिल टावर से भी ऊंचा है। यह ब्रिज 40 किलो तक विस्फोटक और रिक्टर स्केल पर 8 तीव्रता तक का भूकंप भी झेल सकता है। पाकिस्तानी सीमा से इसका एरियल डिस्टेंस महज 65 किमी है। इस ब्रिज के शुरू होते ही कश्मीर घाटी हर मौसम में ट्रेन के जरिए भारत के दूसरे हिस्सों से जुड़ जाएगी।