आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपपूर्ण कंप्यूटर से सम्बंधित प्रश्नोत्तर पढ़े – Read important computer related questions and answers in today’s general knowledge

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपपूर्ण  कंप्यूटर से सम्बंधित प्रश्नोत्तर  पढ़े – Read important computer related questions and answers in today’s general knowledge

Q1. लगभग 40 हज़ार माइक्रो कंप्यूटरजितनी कार्य करने की क्षमता रखने वाले सुपर कंप्यूटर की गति को क्या कहते है?

मेगाफ्लॉप
यहोफ्लॉप
टेक्स्टफ्लॉप
सभी

उत्तर: मेगाफ्लॉप – लगभग 40 हज़ार माइक्रो कंप्यूटरजितनी कार्य करने की क्षमता रखने वाले सुपर कंप्यूटर की गति को मेगाफ्लॉप कहा जाता है. सुपरकंप्यूटर अत्याधुनिक तकनीकों से लैस और बड़े-बड़े परिकलन के साथ अति सूक्ष्म गणनाएं तीव्रता से कर सकता है.

Q2. दुनिया का पहला सुपर कंप्यूटर क्रे. क्रे. 1 किस वर्ष बनाया गया था?

1975
1976
1978
1979

उत्तर: 1979 – विश्व का पहला सुपर कंप्यूटर इल्लीआक 4/क्रे के-1 है जो की 1979 में बनाया गया था. यह कंप्यूटर एक बार में 64 कंप्यूटरों का काम कर सकता था. इस मेमोरी में 80 लाख शब्द आ सकते थे.

Q3. पहला सुपर कंप्यूटर क्रे. क्रे. 1 किस देश की रिसर्च कंपनी क्रे क्रे ने बनाया था?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के रिसर्च कंपनी क्रे क्रे ने पहला सुपर कंप्यूटर क्रे. क्रे. 1 बनाया था. लेकिन 1964 में बना सीडीसी 6600 को आम तौर पर पहला सुपर कंप्यूटर माना जाता है. जिसे सीमोर क्रे ने डिज़ाइन किया था. जो लगभग 1 मेगाफ्लॉप में चलाया गया था.

Q4. निम्न में से कौन सा कंप्यूटर 1 सेकंड में शतरंज की 20 करोड़ चाल सोच सकता है?

डीप ब्लू कंप्यूटर
सुपर कंप्यूटर
मिनी कंप्यूटर
माइक्रो कंप्यूटर

उत्तर: डीप ब्लू कंप्यूटर – डीप ब्लू कंप्यूटर ने ही वर्ल्ड चैंपियन गेरी कर्स्पोरोवा को शतरंज में हराया था.

Q5. इनमे से कौन सा कंप्यूटर वर्ल्ड का पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर था?

प्रत्युष
क्रे. क्रे. 1
टी-3ए
एनीयक

उत्तर: एनीयक – एनीयक को ही कंप्यूटर वर्ल्ड का पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर माना जाता है. जिसको संयुक्त राज्य अमेरिका के बैलिस्टिक अनुसंधान प्रयोगशाला के लिए तोपखाने की फायरिंग तालिकाओं की गणना करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

Q6. इन्टनेट पर प्रकशित होने वाले पहला भारतीय समाचार पत्र कौन सा था?

देनिक जागरण
देनिक भास्कर
पत्र द हिन्दू
नवभारत टाइम्स

उत्तर: पत्र द हिन्दू – द हिन्दू प्रकाशित होने वाला एक दैनिक अंग्रेज़ी समाचार पत्र है जिसका मुख्यालय तमिलनाडु के चेन्नई में है. यह 1878 में एक साप्ताहिक के रूप में शुरू किया गया था और 1889 में दैनिक बन गया था.

Q7. इन्टनेट पर प्रकशित होने वाले पहली भारतीय पत्रिका कौन सी थी?

देनिक जागरण
इंडिया टुडे
पत्र द हिन्दू
नवभारत टाइम्स

उत्तर: इंडिया टुडे – इंडिया टुडे लिविंग मीडिया इंडिया लिमिटेड द्वारा प्रकाशित एक भारतीय पत्रिका है जो की भारत में सबसे व्यापक रूप से परिचालित पत्रिका है. इसके पाठक संख्या 8 मिलियन के करीब है. वर्ष 2014 में, इंडिया टुडे ने एक नई ऑनलाइन राय-उन्मुख साइट लॉन्च की जिसे डेली कहा जाता है.

Q8. इन्टरनेट पर जानकारी खोजने के लिए इस्तेमाल होने वाले आर्क को किस यूनिवर्सिटी ने बनाया था?

मैकगिल यूनिवर्सिटी
कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी
जापान यूनिवर्सिटी

उत्तर: मैकगिल यूनिवर्सिटी – कनाडा की मोंट्रियल में मैकगिल यूनिवर्सिटी ने इन्टरनेट पर जानकारी खोजने के लिए इस्तेमाल होने वाले आर्क को बनाया था.

Q9. पर्सनल कंप्यूटर पर सबसे पहले पुस्तक किसने लिखी थी?

चार्ल्स बेब्स
टेड नेल्सन
जेम्स केल्विन
अलीना काफ्फ

उत्तर: टेड नेल्सन – टेड नेल्सन जो की अमेरिका के सूचना प्रौद्योगिकी, दार्शनिक और समाजशास्त्री के एक है. उन्होंने ही 1963 में शब्द हाइपरटेक्स्ट और हाइपरमीडिया को गढ़ा और 1965 में उन्हें प्रकाशित किया था. उन्होंने ही पर्सनल कंप्यूटर पर सबसे पहले पुस्तक लिखी थी.

Q10. कंप्यूटर पर पुस्तक “सोल ऑफ़ द मशीन” लिखने वाले लेखक टेस्सी किडर को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?

ऑस्कर अवार्ड
पुलित्जर अवार्ड
अमेरिका रतन अवार्ड
फाल्के अवार्ड

उत्तर: पुलित्जर अवार्ड – कंप्यूटर पर पुस्तक “सोल ऑफ़ द मशीन” लिखने वाले लेखक टेस्सी किडर को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया जो की अमेरिका का सबसे प्रमुख पुरस्कार है. जो समाचार पत्रों की पत्रकारिता, साहित्य एवं संगीत रचना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को प्रदान किया जाता है.