इंटेलिजेंस ब्यूरो Intelligence Bureau -995 सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड – II/कार्यकारी परीक्षा – 2023 Assistant Central Intelligence Officer Grade – II/Executive Examination – 2023(ACIO-II/Exe) पद – अंतिम तिथि : 15 दिसम्बर 2023

इंटेलिजेंस ब्यूरो Intelligence Bureau -995 सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड – II/कार्यकारी परीक्षा – 2023 Assistant Central Intelligence Officer Grade – II/Executive Examination – 2023(ACIO-II/Exe) पद – अंतिम तिथि : 15 दिसम्बर 2023
संस्थान नाम:- इंटेलिजेंस ब्यूरो Intelligence Bureau
पद का नाम:- सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड – II/कार्यकारी परीक्षा – 2023
वेबसाइट:- https://www.mha.gov.in/en

इंटेलिजेंस ब्यूरो Intelligence Bureau द्वारा 995 सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड – II/कार्यकारी परीक्षा – 2023 के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 15 दिसम्बर 2023 से पहले आवेदन करें।


पद का विवरण :

पद का नाम : सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड – II/कार्यकारी परीक्षा – 2023

पद की संख्या : 995

वेतनमान : रु. Rs.44,900-1,42,400/- (लेवल 7) प्रति माह

योग्यता : स्नातक डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 18 – 27 वर्ष

कार्यस्थल : अखिल भारतीय

आवेदन शुल्क : 

UR/OBC/EWS उम्मीदवारों के लिए : रु. 550/-

SC/ST/PWBD उम्मीदवारों के लिए :  रु. 450/-

आवेदन कैसे करें : इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर 25/11/2023 से 15/12/2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा की योजना :

उम्मीदवारों का चयन :

ए) उम्मीदवार को अपनी पसंद के पांच शहरों में से उसे आवंटित 5 केंद्रों में से एक पर टियर- I में उपस्थित होना होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ¼ अंक की नकारात्मक अंकन होगी। बिना प्रयास किए गए प्रश्न के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे। सवालो का

उम्मीदवारों द्वारा “समीक्षा के लिए चिह्नित करें” के रूप में चिह्नित किए जाने पर मूल्यांकन के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

बी) गुणात्मक चयन प्राप्त करने और सर्वोत्तम उपलब्ध प्रतिभा की भर्ती के लिए, टियर- I परीक्षा में कट-ऑफ अंक (100 में से) निम्नानुसार होंगे: यूआर-35, ओबीसी-34, एससी/एसटी-33 और ईडब्ल्यूएस -35 (सभी पूर्व सैनिकों को उनकी अपनी श्रेणी में माना जाएगा, जैसे यूआर/ओबीसी/एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस)

ग) टियर-I परीक्षा में उनके प्रदर्शन और अंकों के सामान्यीकरण के आधार पर, उम्मीदवारों को टियर-II के लिए रिक्तियों की संख्या से 10 गुना अधिक के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, बशर्ते कि उम्मीदवार ने न्यूनतम कट-ऑफ स्कोर किया हो।

घ) टियर-I और टियर-II में उनके संयुक्त प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को टियर-III/साक्षात्कार के लिए रिक्तियों की संख्या के 5 गुना के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, बशर्ते कि उम्मीदवार न्यूनतम 33% अंक (17) प्राप्त करें। टियर-II परीक्षा में 50 में से)

ई) टियर-I, टियर-II और टियर-III/साक्षात्कार परीक्षा में संयुक्त प्रदर्शन के आधार पर, ACIO-II/Exe पद के लिए 995 उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

च) पदों पर अंतिम चयन चरित्र और पूर्ववृत्त सत्यापन और उसके बाद चिकित्सा परीक्षण आदि के सफल समापन के अधीन होगा।

छ) सफल उम्मीदवारों को टियर-II और टियर-III/साक्षात्कार की तारीख, समय और केंद्र उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में दिए गए ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

ज) टियर-II परीक्षा और टियर-III/साक्षात्कार ऊपर पैरा 3 में उल्लिखित सभी शहर/केंद्रों पर आयोजित किया जा सकता है या नहीं भी किया जा सकता है। विभाग के पास नजदीकी केंद्रों के उम्मीदवारों को मिलाकर किसी शहर/केंद्र पर टियर-II और टियर-III/साक्षात्कार आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित है।

i) उम्मीदवारों को प्रवेश/निकास, आयोजन स्थल के अंदर आचरण, तलाशी आदि से संबंधित टियर-I, टियर-II और टियर-III/साक्षात्कार के एडमिट कार्ड/कॉल लेटर में दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा, ऐसा न करने पर उन्हें उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.

महत्वपूर्ण तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन करने की आरंभ तिथि : 25 नवम्बर 2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 15 दिसम्बर 2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP Links) :

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे(Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करें (Website)