करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –29 November 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –29 November  2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 29 November 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. भारत के किस राज्य की आदिवासी महिला और आशा वर्कर मतिल्दा कुल्लू को फोर्ब्स ने विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है?

गुजरात
महाराष्ट्र
पंजाब
ओडिशा

उत्तर: ओडिशा – ओडिशा राज्य की 45 वर्षीय आदिवासी महिला और आशा वर्कर मतिल्दा कुल्लू को फोर्ब्स ने विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है. उन्होंने कुल्लू सुंदरगढ़ जिले की बड़ागांव तहसील के गर्गडबहल गांव में काला जादू जैसे सामाजिक अभिशाप को जड़ से खत्म कर दिया है.

प्रश्न 2. संयुक्त अरब अमीरात के अहमद नसीर अल रईसी को किस पुलिस संगठन का नया चीफ नियुक्त किया गया है?

सीबीआई
नार्को डिपार्टमेंट
इंटरपोल
एसआरबी

उत्तर: इंटरपोल – संयुक्त अरब अमीरात के अहमद नसीर अल रईसी को चार साल के लिए हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) का नया चीफ नियुक्त किया गया है. उन्हें तुर्की के इस्तांबुल में हुई इंटरपोल के 140 सदस्य देशों की मीटिंग में नसीर को इंटरपोल प्रेसिडेंट चुना गया है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस संगठन ने हाल ही में कोविड-19 वेरिएंट B.1.1529 को “चिंताजनक रूप” में नामित किया है?

निति संगठन
विश्व बैंक
यूनेस्को
विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तर: विश्व स्वास्थ्य संगठन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में कोविड-19 वेरिएंट B.1.1529 को “चिंताजनक रूप” में नामित किया है. जिसे “ओमाइक्रोन” नाम दिया गया है. इस वेरिएंट का पहली बार दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना क्षेत्र में पता चला था. नए खोजे गए संस्करण में बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन है.

प्रश्न 4. आयुष राज्य मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में आयुर्वेद पर्व-2021 तीन दिवसीय कार्यक्रम का उदघाटन किया है?

पीयूष गोयल
हरदीप सिंह पूरी
अजय सिंह
मुंजपारा महेद्रभाई

उत्तर: मुंजपारा महेद्रभाई – आयुष राज्य मंत्री मुंजपारा महेद्रभाई ने हाल ही में आयुर्वेद पर्व-2021 तीन दिवसीय कार्यक्रम का नई दिल्ली में उदघाटन किया है. जिसका उद्देश्य आयुर्वेद को बढ़ावा देने है. इस आयोजन के तहत फार्मास्युटिकल कंपनियों की भागीदारी के अलावा 40 स्टालों वाली एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.

प्रश्न 5. दिल्ली सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” में पाकिस्तान में करतारपुर साहिब और किस राज्य में स्थित “वेलंकन्नी चर्च” को जोड़ने की घोषणा की है?

मुंबई
केरल
गुजरात
तमिलनाडु

उत्तर: तमिलनाडु – दिल्ली सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” में पाकिस्तान में करतारपुर साहिब और तमिलनाडु में में स्थित “वेलंकन्नी चर्च” को जोड़ने की घोषणा की है. वरिष्ठ नागरिकों का पहला जत्था मुफ्त तीर्थयात्रा पर करतारपुर साहिब के लिए 5 जनवरी को और तीर्थयात्रियों का पहला जत्था वेलंकन्नी चर्च के लिए 7 जनवरी को जायेगा.

प्रश्न 6. निम्न में से किसने हाल ही में भारत के “बहुआयामी गरीबी सूचकांक” पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है?

योजना आयोग
निति आयोग
शिक्षा आयोग
श्रम आयोग


उत्तर: निति आयोग – निति आयोग ने हाल ही में 2015-16 के लिए राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गयी भारत के “बहुआयामी गरीबी सूचकांक” पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है. जिसके अनुसार, वर्ष 2015-16 में, भारत में हर चार में से एक व्यक्ति बहुआयामी गरीब था। यह बताता है कि, 25.01 प्रतिशत आबादी बहुआयामी गरीब थी.

प्रश्न 7. “फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” कब मनाया जाता है?

28 नवम्बर
29 नवम्बर
30 नवम्बर
2 दिसम्बर

उत्तर: 29 नवम्बर – 29 नवम्बर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्वभर में “फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” मनाया जाता है. यह दिवस प्रस्ताव 181 की वर्षगांठ पर मनाया जाता है, जिसमें महासभा ने 29 नवंबर, 1947 को फिलिस्तीन के विभाजन पर संकल्प को अपनाया था.

प्रश्न 8. पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले एक कंपनी समूह ने किस स्थान पर एयरबस ए-340 को पहली बार सुरक्षित उतरा है?

ऑस्ट्रिया
ऑस्ट्रेलिया
अंटार्कटिका
प्रशांत महासागर

उत्तर: अंटार्कटिका – पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले एक कंपनी समूह ने हाल ही में अंटार्कटिका पर एयरबस ए-340 को पहली बार सुरक्षित उतरा है. इसे Hi Fly नाम की एक एविएशन कंपनी ने अंजाम दिया है. अंटार्कटिका में बर्फ पर ही रनवे बनाया गया है, जो 3000 फीट लंबा है। 290 यात्री क्षमता वाले 223 फीट लंबे विमान को लैंड करने से पहले यहां 2019 से 2020 के बीच करीब 6 ट्रायल किए गए थे.

प्रश्न 9. भारत के किस राज्य में डीबीटी-राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र में विश्व का पहला मल्टीमॉडल ब्रेन इमेजिंग डेटा और एनालिटिक्स विकसित किया गया है?

पुणे
मुंबई
हरियाणा
केरल

उत्तर: हरियाणा – हरियाणा राज्य में डीबीटी-राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र में विश्व का पहला मल्टीमॉडल ब्रेन इमेजिंग डेटा और एनालिटिक्स विकसित परियोजना स्वदेश किया गया है. जो की एक विशिष्ट मस्तिष्क पहल है। यह उन प्रमाणित न्यूरोइमेजिंग, न्यूरोकेमिकल, न्यूरोसाइकोलॉजिकल डेटा और एनालिटिक्स पर केंद्रित है, जो मस्तिष्क विकारों के प्रबंधन के लिए शोधकर्ताओं के लिए सुलभ कराए गए हैं.

प्रश्न 10. निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में नगालैंड के कोहिमा में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन किया है?

जनजातीय मंत्रालय
पर्यटन मंत्रालय
परिवहन मंत्रालय
संस्कृति मंत्रालय

उत्तर: पर्यटन मंत्रालय – पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में नगालैंड के कोहिमा में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन किया है. जो की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को उजागर करेगा. इस अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट में एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत एक अध्ययन दौरे के हिस्से के रूप में देश भर के छात्र प्रतिनिधिमंडल शामिल हुए है.