करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 April 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 April 2022  – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 April 2022 – Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किसे पहले लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?

अमिताभ बच्चन
अक्षय कुमार
राजनाथ सिंह
नरेंद्र मोदी

उत्तर: नरेंद्र मोदी – हाल ही में मशहूर गायिका लता मंगेशकर की याद में लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार शुरू किया गया है. इस पहले दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया जायेगा. यह पुरस्कार राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के लिए मार्गदर्शन हेतु शानदार और अनुकरणीय योगदान के लिए व्यक्ति को दिया जायेगा.

प्रश्न 2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस राज्य में “माधवपुर मेला” शुरू किया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
पंजाब

उत्तर: गुजरात – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में गुजरात के पोरबंदर से 60 किलोमीटर दक्षिण में स्थित तटीय गांव माधवपुर में 5 दिवसीय सांस्कृतिक मेला “माधवपुर मेला” शुरू किया है. इस मेले में एक रथ को रंगीन ढंग से सजाया जाता है और यह भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति को गाँव के चारों ओर ले जाता है.

प्रश्न 3. राजनीति विज्ञान के विद्वान मनोज सोनी को हाल ही में किस सरकारी एजेंसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

एसएससी
सेबी
बैंक ऑफ़ इंडिया
संघ लोक सेवा आयोग

उत्तर: संघ लोक सेवा आयोग – अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में माहिर राजनीति विज्ञान के विद्वान मनोज सोनी को हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. उन्होंने डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय और एम.एस. यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा के कुलपति के रूप में कार्य किया था.

प्रश्न 4. निम्न में से किस राज्य की कांगड़ा चाय को एक यूरोपीय आयोग भौगोलिक संकेत टैग “जीआई टैग” देने की घोषणा की गयी है?

असम
केरल
गुजरात
हिमाचल प्रदेश

उत्तर: हिमाचल प्रदेश – एक यूरोपीय आयोग द्वारा हाल ही में हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा चाय को भौगोलिक संकेत टैग “जीआई टैग” देने की घोषणा की गयी है. यह कांगड़ा चाय को 2005 में भारतीय जीआई टैग मिला। 1999 से, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा क्षेत्र में चाय की खेती और विकास में लगातार सुधार हुआ है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस लेखक को 45 साल पहले लिखी गई एक छोटी कहानी के लिए “ओ हेनरी पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है?

संजय वर्मा
सुमित शर्मा
अमर मित्र
संजीत मेहता

उत्तर: अमर मित्र – वयोवृद्ध बंगाली लेखक अमर मित्रा को हाल ही में 45 साल पहले लिखी गई एक छोटी कहानी “गाँवबरो” के लिए “ओ हेनरी पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है. जिसका पहले अंग्रेजी (द ओल्ड मैन ऑफ कुसुमपुर) में अनुवाद किया गया था. उन्हें वर्ष 2006 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

प्रश्न 6. आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया की राचेल हेन्स और किस खिलाडी को मार्च 2022 के लिए ICC मेन्स एंड विमेन प्लेयर्स ऑफ़ द मंथ नामित किया गया है?

रोहित शर्मा
बाबर आजम
विराट कोहली
डेविड वार्नर

उत्तर: बाबर आजम – अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद “आईसीसी” ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की राचेल हेन्स और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को मार्च 2022 के लिए ICC मेन्स एंड विमेन प्लेयर्स ऑफ़ द मंथ नामित किया गया है. राचेल हेन्स के पास ऑस्ट्रेलिया की सातवीं आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी के लिए सड़क पर प्रदर्शन का एक शानदार सेट था.

प्रश्न 7. नीति आयोग के द्वारा जारी राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक में कौन सा राज्य पहले स्थान पर रहा है?

दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
गुजरात

उत्तर: गुजरात – नीति आयोग के द्वारा जारी राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक में गुजरात, केरल और पंजाब शीर्ष स्थान पर रहे है. जबकि छोटे राज्यों की श्रेणी में शीर्ष में गोवा, त्रिपुरा और मणिपुर रहे है. और यह राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक राज्यों के प्रदर्शन को 6 मापदंडों पर रैंक करता है.

प्रश्न 8. हाल ही में किस राज्य में पेरियार मेमोरियल समथुवपुरम का उद्घाटन किया गया है?

केरल
पंजाब
कर्नाटक
तमिलनाडु

उत्तर: तमिलनाडु – तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने हाल ही में नामगिरिपेट्टई पंचायत संघ के पिलीपकुट्टई में पेरियार मेमोरियल समथुवपुरम का उद्घाटन किया है. इस मेमोरियल में 2 करोड़ 88 लाख रुपये की लागत से सभी मूलभूत सुविधाओं से युक्त 100 आवास इकाइयों का निर्माण किया गया है.

प्रश्न 9. हाल ही में शहबाज़ शरीफ को किस देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया है?

सऊदी अरब
ऑस्ट्रेलिया
चीन
पाकिस्तान

उत्तर: पाकिस्तान – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान का कार्यकाल पाकिस्तान में संवैधानिक अराजकता के बाद समाप्त होने के बाद हाल ही में शहबाज़ शरीफ को नया प्रधानमंत्री चुना गया है. वे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के भाई हैं. इसके साथ ही वे पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बन गये हैं. पाकिस्तान में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव सफल रहा है.

प्रश्न 10. ग्लोबल विंड रिपोर्ट 2022 के मुताबिक वर्ष 2021, पवन ऊर्जा क्षेत्र का कौन सा सबसे अच्छा वर्ष था?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: दूसरा – वैश्विक पवन ऊर्जा परिषद (GWEC) के द्वारा जारी ग्लोबल विंड रिपोर्ट 2022 के मुताबिक वर्ष 2021, पवन ऊर्जा क्षेत्र दूसरा सबसे अच्छा वर्ष था. वर्ष 2021 में 93.6 गीगावाट क्षमता स्थापित की गई थी जबकि 2020 में यह 95.3 गीगावाट थी.