भारतीय सेना Indian Army – 08 लघु सेवा आयोग (एनटी) पाठ्यक्रम Short Service Commission (NT) Course पद – अंतिम तिथि: 28-नवंबर-2023

भारतीय सेना Indian Army – 08 लघु सेवा आयोग (एनटी) पाठ्यक्रम Short Service Commission (NT) Course  पद –  अंतिम तिथि: 28-नवंबर-2023
संस्थान नाम:- भारतीय सेना Indian Army
पद का नाम:- लघु सेवा आयोग (एनटी) पाठ्यक्रम
वेबसाइट:- https://indianarmy.nic.in/

भारतीय सेना द्वारा 08 जेएजी प्रवेश योजना 33वां पाठ्यक्रम (अक्टूबर 2024) कानून स्नातकों (पुरुषों और महिलाओं) के लिए लघु सेवा आयोग (एनटी) पाठ्यक्रम रिक्त पदों की भर्ती हेतु आवेदन पत्र जारी किया गया।


पद का विवरण :-

पद का नाम : लघु सेवा आयोग (एनटी) पाठ्यक्रम

पद की संख्या :  08 

वेतनमान :रु. 56,100 – 2,18,200/- प्रति माह


योग्यता : LLB डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 21 से  27 वर्ष 

आवेदन शुल्क : कोई आवेदन शुल्क नहीं.

कार्यस्थल : अखिल भारतीय

आवेदन कैसे करें : 

(ए) आवेदन केवल वेबसाइट पर ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे

www.join Indianarmy.nic.in. ‘ऑफिसर एंट्री ऐप्लन/लॉगिन’ पर क्लिक करें और फिर ‘पंजीकरण’ पर क्लिक करें (यदि पहले से ही www.join Indianarmy.nic.in पर पंजीकृत हैं तो पंजीकरण आवश्यक नहीं है)। निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें। पंजीकृत होने के बाद, डैशबोर्ड के अंतर्गत ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें। एक पेज ‘अधिकारी चयन – ‘पात्रता’ खुलेगा। फिर शॉर्ट सर्विस कमीशन जेएजी एंट्री कोर्स के सामने दिखाए गए ‘लागू करें’ पर क्लिक करें। एक पेज ‘आवेदन पत्र’ खुलेगा। निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और विभिन्न खंडों के अंतर्गत आवश्यकतानुसार विवरण भरने के लिए ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें। व्यक्तिगत जानकारी, संचार विवरण, शिक्षा विवरण और पिछले एसएसबी का विवरण। अगले खंड पर जाने से पहले हर बार ‘सहेजें और जारी रखें’। अंतिम खंड पर विवरण भरने के बाद, आप एक पृष्ठ ‘अपनी जानकारी का सारांश’ पर चले जाएंगे, जहां आप पहले से की गई प्रविष्टियों की जांच और संपादन कर सकते हैं। अपनी सभी जानकारियों की सत्यता सुनिश्चित करने के बाद ही ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। किसी भी विवरण को संपादित करने के लिए उम्मीदवारों को हर बार आवेदन खोलते समय ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा। उम्मीदवारों को अंतिम दिन ऑनलाइन आवेदन बंद होने के 30 मिनट बाद रोल नंबर के साथ अपने आवेदन की दो प्रतियां निकालनी होंगी।

महत्वपूर्ण नोट 1. आवेदन बंद होने के बाद ऑनलाइन आवेदन में जमा किए गए विवरण में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

महत्वपूर्ण नोट 2. ऑनलाइन आवेदन में ‘स्नातक में प्राप्त अंक’ भरने के लिए संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार सीजीपीए/ग्रेड को अंकों में परिवर्तित किया जाना चाहिए। चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में कोई भी विसंगति पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

महत्वपूर्ण नोट 3. प्रोफ़ाइल और ऑनलाइन आवेदन में उम्मीदवार का नाम/माता-पिता का नाम (पिता और माता)/जन्म तिथि संबंधित शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिक/माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाण पत्र या समकक्ष प्रमाण पत्र के अनुसार होना चाहिए। उपरोक्त विवरण में भिन्नता होने पर ईएंडिडेचर रद्द कर दिया जाएगा।

(बी) उम्मीदवारों को अपने मूल दस्तावेजों के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रति चयन केंद्र पर ले जानी होगी: –

(i) आवेदन के प्रिंटआउट की एक प्रति विधिवत हस्ताक्षरित और स्वप्रमाणित फोटोग्राफ के साथ चिपका दी जाए।

(ii) संबंधित शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिक/माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाणपत्र या समकक्ष प्रमाणपत्र और मार्क शीट।

नोट 1. मैट्रिकुलेशन/माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाणपत्र या

संबंधित शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी समकक्ष प्रमाण पत्र केवल जन्म तिथि, उम्मीदवार के नाम और माता-पिता के नाम (पिता और माता) के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा। कोई अन्य दस्तावेज जैसे एडमिट कार्ड/मार्क शीट/ट्रांसफर सर्टिफिकेट आदि स्वीकार्य नहीं हैं।

नोट 2. यदि माता-पिता का नाम (पिता और माता) का उल्लेख नहीं किया गया है

मैट्रिक/माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाण पत्र या समकक्ष प्रमाण पत्र, उम्मीदवार को सत्यापन के लिए भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी कोई भी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि प्रस्तुत करना आवश्यक है। हालाँकि, ऑनलाइन आवेदन में भरे गए उम्मीदवार का नाम और उनके माता-पिता का नाम प्रस्तुत दस्तावेज़ में उल्लिखित नाम से बिल्कुल मेल खाना चाहिए।

(iii) 12वीं कक्षा का प्रमाणपत्र और अंक पत्र।

(iv) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय द्वारा जारी स्नातक डिग्री/अनंतिम डिग्री (स्नातक के बाद तीन साल की एलएलबी के मामले में)। उम्मीदवार के अकादमी में शामिल होने के समय प्रोविजनल डिग्री छह महीने से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

(v) किसी मान्यता प्राप्त द्वारा जारी एलएलबी डिग्री/प्रोविजनल डिग्री

विश्वविद्यालय। उम्मीदवार के अकादमी में शामिल होने के समय प्रोविजनल डिग्री छह महीने से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

(vi) सभी वर्षों/सेमेस्टर की अंकतालिकाएँ

(vii) बार काउंसिल ऑफ इंडिया/राज्य के साथ पंजीकरण या प्रमाण पत्र

कॉलेज/विश्वविद्यालय कि उक्त संस्थान में एलएलबी पाठ्यक्रम बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त है।

(viii) विश्वविद्यालय द्वारा अपनाए गए सीजीपीए/ग्रेड को अंकों में बदलने के फॉर्मूले के संबंध में विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र।

(ix) CLAT PG 2023 स्कोर कार्ड।

(सी) जो भी उम्मीदवार एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपरोक्त दस्तावेज नहीं लाएगा, उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और उसे वापस कर दिया जाएगा।

(डी) सत्यापन के लिए एसएसबी साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को सभी मूल प्रमाणपत्र अपने साथ ले जाने होंगे। मूल प्रति एसएसबी में सत्यापन के बाद वापस कर दी जाएगी।

(ई) ऑनलाइन आवेदन के प्रिंटआउट की दूसरी प्रति उम्मीदवार को संदर्भ के लिए अपने पास रखनी होगी। भर्ती महानिदेशालय को कोई हार्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता नहीं है।

(एफ) उम्मीदवारों को केवल एक ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। एक ही उम्मीदवार से कई आवेदन प्राप्त होने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और इस संबंध में किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

(छ) सशस्त्र बलों में सेवारत उम्मीदवारों को अपने कमांडिंग ऑफिसर को लिखित रूप में सूचित करना आवश्यक है कि उन्होंने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। सशस्त्र बलों में सेवारत उम्मीदवारों के आवेदन, कमांडिंग ऑफिसर द्वारा विधिवत प्रतिहस्ताक्षरित, ऊपर बताए गए अन्य सभी दस्तावेजों के साथ एसएसबी साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने पर ले जाने चाहिए।

चयन प्रक्रिया :

चयन प्रक्रिया इस प्रकार है:-

(ए) आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग। रक्षा मंत्रालय (सेना) का एकीकृत मुख्यालय बिना कोई कारण बताए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग के बाद, केंद्र आवंटन की सूचना उम्मीदवारों को उनके ईमेल के माध्यम से दी जाएगी। चयन केंद्र के आवंटन के बाद, उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और अपनी एसएसबी तिथियों का चयन करना होगा जो शुरुआत में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं। इसके बाद चयन केंद्रों द्वारा इसका आवंटन किया जाएगा। किसी भी असाधारण परिस्थिति/घटना के कारण उम्मीदवारों द्वारा एसएसबी के लिए तारीखों का चयन करने का विकल्प रद्द किया जा सकता है।

(बी) केवल शॉर्टलिस्ट किए गए योग्य उम्मीदवार ही चयन केंद्रों, इलाहाबाद (यूपी), भोपाल (MP), बैंगलोर (कर्नाटक) और जालंधर (PB ) में एसएसबी से गुजरेंगे। एसएसबी साक्षात्कार के लिए कॉल अप लेटर संबंधित चयन केंद्र द्वारा केवल उम्मीदवार की पंजीकृत ई-मेल आईडी और एसएमएस पर जारी किया जाएगा। चयन केंद्र का आवंटन विवेक पर निर्भर है

भर्ती महानिदेशालय, रक्षा मंत्रालय (सेना) का आईएचक्यू और इस संबंध में बदलाव के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

(सी) उम्मीदवारों को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जो लोग स्टेज I को क्लियर कर लेंगे वे स्टेज II में जाएंगे। जो लोग स्टेज I में असफल होंगे उन्हें उसी दिन वापस कर दिया जाएगा। एसएसबी साक्षात्कार की अवधि पांच दिन है और इसका विवरण भर्ती महानिदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट यानी +www.join Indianarmy.nic.in पर उपलब्ध है। इसके बाद चरण II के बाद अनुशंसित होने वाले उम्मीदवारों की मेडिकल जांच की जाएगी।

(डी) एसएसबी द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित किए गए उम्मीदवारों को सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन, उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि: 30-अक्टूबर -2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 28-नवंबर-2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link) :

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे(Details)

सरकारी वेबसाइट क्लिक करे(Website)