भारतीय सेना Indian Army –90 पद 10+2 तकनीकी प्रवेश योजना – 51 10+2 Technical Entry Scheme – 51 पद – अंतिम तिथि: 12-नवंबर-2023

भारतीय सेना Indian Army –90 पद 10+2 तकनीकी प्रवेश योजना – 51 10+2 Technical Entry Scheme – 51 पद – अंतिम तिथि: 12-नवंबर-2023
संस्थान नाम:- भारतीय सेना Indian Army
पद का नाम:- 10+2 तकनीकी प्रवेश योजना - 51
वेबसाइट:- https://indianarmy.nic.in/

भारतीय सेना द्वारा 90 10+2 तकनीकी प्रवेश योजना – 51 पाठ्यक्रम जुलाई 2024 रिक्त पदों की भर्ती हेतु आवेदन पत्र जारी किया गया।


पद का विवरण :-

पद का नाम : 10+2 तकनीकी प्रवेश योजना – 51

पद की संख्या : 90 पद

वेतनमान : रु. 56100-250000/- प्रति माह

योग्यता : 12वीं पास  (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा :  न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष और अधिकतम 19.5 वर्ष

आवेदन शुल्क : नियमानुसार

कार्यस्थल : अखिल भारतीय

आवेदन कैसे करे : 

आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। ऐसा करने के लिए उम्मीदवार को वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in पर ‘ऑनलाइन आवेदन’ बटन पर क्लिक करना होगा।

(ए) उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में अपना विवरण दर्ज करना होगा। फॉर्म जमा करने से पहले फॉर्म से जुड़े नियम और शर्तें अवश्य पढ़ लें।

(बी) एक उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन बंद होने तक ऑनलाइन आवेदन में गलत तरीके से भरे गए डेटा में बदलाव करने की अनुमति है। हर बार जब उम्मीदवार संपादन के लिए अपना आवेदन खोलता है तो उसे अपना आवेदन ‘सबमिट’ करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन में कोई बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी और इस संबंध में किसी भी प्रतिनिधित्व पर विचार नहीं किया जाएगा।

(सी) फॉर्म को सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, उम्मीदवार को एक डायलॉग बॉक्स के रूप में आवेदन जमा करने की पुष्टि प्राप्त होगी। रोल नंबर के साथ आवेदन का प्रिंट आउट ऑनलाइन आवेदन बंद होने के 30 मिनट बाद उम्मीदवार को उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को सिस्टम द्वारा उत्पन्न रोल नंबर के साथ आवेदन की दो प्रतियां प्रिंट करनी होंगी। उम्मीदवार द्वारा स्वप्रमाणित प्रिंट आउट आवेदन की एक प्रति एसएसबी साक्षात्कार के लिए चयन केंद्र पर ले जानी होगी। आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज भी ले जाने होंगे:-

(i) कक्षा 10वीं का प्रमाण पत्र और मूल जन्मतिथि दर्शाने वाली मार्कशीट।

(ii) कक्षा 12वीं का प्रमाण पत्र और मार्कशीट की मूल प्रति।

(iii) मूल रूप में आईडी प्रमाण।

(iv) जेईई (मेन्स) 2023 के परिणाम की प्रति।

चयन प्रक्रिया : चयन साक्षात्कार पर आधारित होगा।

ऑनलाइन आवेदन के प्रिंटआउट की दूसरी प्रति उम्मीदवार को अपने संदर्भ के लिए रखनी होगी। भर्ती महानिदेशालय को आवेदन प्रिंटआउट की कोई हार्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता नहीं है।

(डी) उपरोक्त खंड (सी) में उल्लिखित प्रमाणपत्रों की दो स्वप्रमाणित फोटोकॉपी एसएसबी साक्षात्कार के समय जमा की जाएंगी और मूल प्रतियां एसएसबी में सत्यापन के बाद वापस कर दी जाएंगी।

(ई) आवेदन पत्र के साथ स्वप्रमाणित पीपी आकार के फोटो की 20 प्रतियां भी ले जानी होंगी।

(एफ) उम्मीदवारों को केवल एक आवेदन जमा करना होगा। एक ही उम्मीदवार से कई आवेदन प्राप्त होने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया : चयन दस्तावेज़ सत्यापन, मेडिकल टेस्ट और एसएसबी साक्षात्कार पर आधारित होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन करने की आरंभ तिथि: 13-अक्टूबर -2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 12-नवंबर-2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link) :

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे(Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

सरकारी वेबसाइट क्लिक करे(Website)