रक्षा मंत्रालय (नौसेना) Ministry of Defense (Navy) – 275 ट्रेड अपरेंटिस (2024-25 बैच) Trade Apprentice (2024-25 Batch) पद – अंतिम तिथि : 01 जनवरी 2024

रक्षा मंत्रालय (नौसेना) Ministry of Defense (Navy)  – 275  ट्रेड अपरेंटिस (2024-25 बैच) Trade Apprentice (2024-25 Batch) पद – अंतिम तिथि : 01 जनवरी 2024
संस्थान नाम:- रक्षा मंत्रालय (नौसेना) नेवल डॉकयार्ड अपरेंटिस स्कूल, विशाखापत्तनम
पद का नाम:- ट्रेड अपरेंटिस (2024-25 बैच)
वेबसाइट:- https://indiannavy.nic.in/

 रक्षा मंत्रालय (नौसेना) नेवल डॉकयार्ड अपरेंटिस स्कूल, विशाखापत्तनम – 530 014 (एपी) में नामित ट्रेड अपरेंटिस (2024-25 बैच) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करती है।


विज्ञापन संख्या :  DAS (V) / 01 / 23

पद का विवरण :-

पद का नाम  :  ट्रेड अपरेंटिस (2024-25 बैच)

 

पद की संख्या : 275 

 

वेतनमान :- नियमानुसार 

शैक्षिणिक योग्यता : SSC,मैट्रिक,10वीं कक्षा,  ITI (NCVT/SCVT) (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 14  से 18  वर्ष

 कार्यस्थल  : विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश

आवेदन शुल्क :- नियमानुसार 

अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया. अभ्यर्थियों को प्रशिक्षुता प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

(ए) उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा

राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना (एनएपीएस) के तहत अनिवार्य रूप से www.apprenticeshipindia.gov.in।

(बी) पंजीकरण से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि आधार कार्ड और एसएससी / मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र दोनों में नाम और जन्म तिथि समान है। अन्यथा, एसएससी प्रमाणपत्र के अनुसार आधार कार्ड में विवरण बदलें।

(सी) www.apprenticeshipindia.gov.in खोलें। वेब पोर्टल। होम पेज पर ‘रजिस्टर’ मॉड्यूल पर क्लिक करें और ‘उम्मीदवार’ फॉर्म ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करें।

(डी) उम्मीदवार पंजीकरण पृष्ठ खुल जाएगा। सभी मूल विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, वैध ई-मेल पता, मोबाइल नंबर आदि सही से भरें और सबमिट करें। सबमिशन के बाद, प्रोफ़ाइल सक्रियण के लिए ई-मेल के माध्यम से एक सिस्टम जनित ऑटो मेल प्राप्त होगा। पंजीकरण पूरा करने के लिए प्रोफ़ाइल सक्रिय करें।

(ई) रजिस्ट्रेशन के बाद www.apprenticeshipindia.gov.in पर लॉगइन करें। उपयोगकर्ता नाम (पंजीकृत मेल आईडी) और पासवर्ड के साथ वेब पोर्टल। शैक्षिक विवरण, संपर्क पता, व्यापार प्राथमिकता, आधार, पैन और बैंक विवरण, समुदाय आदि दर्ज करें, सभी सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें और 100% प्रोफ़ाइल पूर्ण करने के लिए आधार संख्या को मान्य करें।

(एफ) इसके बाद, होम पेज में ‘अप्रेंटिसशिप अवसर’ पर क्लिक करें और मेनू से ‘स्थापना के नाम से खोजें’ पर क्लिक करें और बड़े अक्षरों में “नेवल डॉकयार्ड” (स्थापना आईडी: E08152800002) दर्ज करें और नेवल डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम का चयन करें। नौसेना गोदी, विशाखापत्तनम में संचालित ट्रेडों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी। फिर वांछित व्यापार के सामने “लागू करें” चुनें। अप्रेंटिसशिप पोर्टल दिशानिर्देशों के अनुसार किसी भी अन्य निर्देश का पालन किया जा सकता है।

(छ) ट्रेड के लिए आवेदन करने के बाद पूरी प्रोफाइल का प्रिंटआउट ले लें

आवेदन के साथ डीएएस (वीजेडजी) को अग्रेषित करना।

(ज) इस विज्ञापन के अनुलग्नक – I में दिए गए हॉल टिकट प्रारूप की दो प्रतियों का प्रिंटआउट लें और बॉल पॉइंट पेन से विधिवत भरें और निर्धारित बॉक्स पर नवीनतम पासपोर्ट रंगीन फोटोग्राफ चिपकाएं।

(जे) अपरेंटिस प्रोफाइल, दो मूल हॉल टिकट और इस विज्ञापन के अनुलग्नक – II में दी गई चेक-ऑफ सूची के साथ सभी प्रासंगिक दस्तावेजों को संलग्न दस्तावेजों की स्थिति दर्शाते हुए एक लिफाफे में अग्रेषित किया जाना आवश्यक है (आवेदन लिफाफा कवर पर व्यापार नाम लिखें) ) “प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षुता के लिए), नेवल डॉकयार्ड अपरेंटिस स्कूल, वीएम नेवल बेस एस.ओ., पी.ओ., विशाखापत्तनम – 530 014, आंध्र प्रदेश” को डाक द्वारा। इसे नामांकन के उद्देश्य से ऑफलाइन आवेदन माना जाएगा।

(के) डीएएस (वी) में आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि 01 जनवरी 2024 है।

(एल) अपने आवेदन सुनिश्चित करना आवेदकों की एकमात्र जिम्मेदारी है

आवेदन प्राप्त होने की नियत तारीख के भीतर डीएएस (वीजेडजी) तक पहुंचें। DAS (Vzg) किसी भी कारण से अंतिम तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं करेगा।

चयन प्रक्रिया : – 

(ए) लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग। कॉल लेटर जारी करने के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग एसएससी/मैट्रिकुलेशन और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर 70:30 के अनुपात में की जाएगी और एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए कॉल लेटर भेजे जाएंगे

मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार आरक्षण कोटा बनाए रखने के लिए प्रत्येक ट्रेड और श्रेणी में मौजूदा रिक्तियों के मुकाबले 1:5 का अनुपात।

(बी) लिखित परीक्षा। ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा में अंग्रेजी भाषा में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न (गणित 20, सामान्य विज्ञान 20, सामान्य ज्ञान 10) शामिल हैं और प्रत्येक प्रश्न डेढ़ (1½) अंकों का होगा, जो डीएएस (वीजेडजी) में एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। कैंपस। गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

(सी) साक्षात्कार. लिखित परीक्षा की योग्यता के क्रम में उम्मीदवारों को प्रत्येक ट्रेड और श्रेणी में मौजूदा रिक्तियों के विरुद्ध 1:2 के अनुपात में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में दस्तावेज़ सत्यापन और मौखिक परीक्षा निम्नानुसार शामिल है:-

(i) दस्तावेज़ सत्यापन। इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थी होंगे

निम्नलिखित मूल प्रमाणपत्रों से सत्यापित किया गया।

(एए) एसएससी/मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र

(एबी) आईटीआई प्रमाणपत्र

(एसी) आधार कार्ड

(विज्ञापन) कास्ट सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)

(एई) पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

(एएफ) भूतपूर्व सैनिक/सशस्त्र बल कार्मिक प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

(एजी) एनसीसी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

(एएच) खेल प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

(ii) मौखिक परीक्षण। दस्तावेज सत्यापन में सफल अभ्यर्थी होंगे

अपने संबंधित व्यापार में तकनीकी कौशल के साथ परीक्षण किया गया।

(iii) अंतिम योग्यता सूची लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के समेकित अंकों पर विचार करके तैयार की जाएगी।

(iv) टाई ब्रेकर में बड़े से छोटे के क्रम में जन्मतिथि होगी और उसके बाद वर्णमाला क्रम में उम्मीदवारों के नाम होंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ  :-

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 20 नवम्बर 2023

हार्ड कॉपी प्राप्त करने की अंतिम तिथि : 01 जनवरी 2024

परीक्षा तिथि : 28 फरवरी 2024

लिखित परीक्षा तिथि :02 मार्च 2024

साक्षात्कार तिथि : 5-8 मार्च 2024

साक्षात्कार परिणाम दिनांक : 14 मार्च 2024

मेडिकल परीक्षा तिथि : 16 मार्च 2024 से

महत्वपूर्ण लिंक (IMP Links) :

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे(Details)

 

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

सरकारी वेबसाइट लिंक क्लिक करे(Website)