सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया CBI Central Bank of India – 192 विशेषज्ञ अधिकारी Specialist Officer पद – अंतिम तिथि : 19नवम्बर 2023

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया CBI Central Bank of India  – 192  विशेषज्ञ अधिकारी Specialist Officer  पद – अंतिम तिथि   : 19नवम्बर 2023
संस्थान नाम:- सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया CBI
पद का नाम:- विशेषज्ञ अधिकारी
वेबसाइट:- https://centralbankofindia.co.in/en

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया CBI ने 192 विशेषज्ञ अधिकारी के पदों के लिए सरकार जॉब आवेदन आमंत्रित किए हैं।


पद का विवरण :

पद का नाम : विशेषज्ञ अधिकारी

पद की संख्या : 192

क्र.सं. पदों उर अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग ईडब्ल्यूएस रिक्तियों की संख्या
1. सूचना प्रौद्योगिकी द्वितीय 29 11 06 20 07 73
2. क्रेडिट अधिकारी द्वितीय 20 08 03 14 05 50
3. सूचना प्रौद्योगिकी I 06 02 01 04 02 15
4. सुरक्षा अधिकारी आई 07 02 01 04 01 15
5. विधि अधिकारी द्वितीय 06 02 01 04 02 15
6. सूचना प्रौद्योगिकी III 03 01 01 01 06
7. वित्तीय विश्लेषक III 04 01 05
8. वित्तीय विश्लेषक द्वितीय 03 01 04
9. सीए – वित्त एवं लेखा/जीएसटी/एनडी एएस/बैलेंस शीट/कराधान 03 03
10. जोखिम प्रबंधक I 02 02
11। जोखिम प्रबंधक चतुर्थ 01 01
12. सूचना प्रौद्योगिकी वी 01 01
13. जोखिम प्रबंधक वी 01 01
14. लाइब्रेरियन आई 01 01
कुल           192

वेतनमान : रु. 36,000 – 1,00,350/- प्रति माह

योग्यता :  ITI,MBA,LLBडिप्लोमा,स्नातक डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन)

पोस्ट नाम शैक्षणिक योग्यता
सूचना प्रौद्योगिकी/एजीएम स्केल वी
  • भारत सरकार या उसके नियामक निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार जैसे इंजीनियरिंग विषयों में पूर्णकालिक मास्टर या स्नातक की डिग्री या कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री। (या)
  • किसी प्रतिष्ठित/मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ डेटा एनालिटिक्स/एआई और एमएल/डिजिटल/इंटरनेट टेक्नोलॉजीज में पूर्णकालिक मास्टर या स्नातक की डिग्री।
जोखिम प्रबंधन/एजीएम-स्केल वी
  • एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से 55% अंकों के साथ विश्लेषणात्मक क्षेत्र (सांख्यिकी, अनुप्रयुक्त गणित, और ऑपरेशन अनुसंधान और डेटा विज्ञान क्षेत्र) में बीएससी सांख्यिकी/स्नातक की डिग्री। (या)
  • कुल 55% अंकों के साथ एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से एमबीए फाइनेंस या बैंकिंग या पीजीडीबीएम/आईपीजीडी (जोखिम प्रबंधन) या इसके समकक्ष।
जोखिम प्रबंधन/सीएम – स्केल IV
  • एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से 55% अंकों के साथ विश्लेषणात्मक क्षेत्र (सांख्यिकी एप्लाइड गणित, और ऑपरेशन रिसर्च और डेटा विज्ञान क्षेत्र) में बीएससी सांख्यिकी/स्नातक की डिग्री। (या)
  • कुल 55% अंकों के साथ एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से एमबीए फाइनेंस या बैंकिंग या पीजीडीबीएम/आईपीजीडी (जोखिम प्रबंधन) या इसके समकक्ष।
सूचना प्रौद्योगिकी/एसएम-स्केल III
  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ कंप्यूटर विज्ञान/आईटी/ईसीई में इंजीनियरिंग स्नातक। (एससी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%)। (या)
  • एमसीए/एम.एससी. (आईटी)/एम.एससी. (कंप्यूटर विज्ञान) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ। (एससी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%)
वित्तीय विश्लेषक/एसएम – स्केल III
  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई)/इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंट्स ऑफ इंडिया (आईसीडब्ल्यूएआई) की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण (ओआर)
  • 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ वित्त में विशेषज्ञता के साथ एमबीए। (ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%)। (एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/संस्थान से नियमित पाठ्यक्रम)
सूचना प्रौद्योगिकी/प्रबंधक – स्केल II
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ कंप्यूटर साइंस/आईटी/ईसीई में इंजीनियरिंग स्नातक। (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%) (या)
  • एमसीए/एम.एससी. (आईटी)/एम.एससी. (कंप्यूटर साइंस) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ। (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%)
विधि अधिकारी – स्केल II
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%) के साथ कानून में स्नातक की डिग्री (एलएलबी) 5 साल/3 साल का नियमित पाठ्यक्रम।
क्रेडिट ऑफिसर – स्केल II
  • एआईसीटीई/यूजीसी-अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से 60% अंकों के साथ पूर्णकालिक एमबीए/एमएमएस (वित्त)/पूर्णकालिक पीजीडीबीएम (बैंकिंग एवं वित्त) के साथ स्नातक। (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%)
  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण।
वित्तीय विश्लेषक/प्रबंधक – स्केल II
  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई)/इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंट्स ऑफ इंडिया (आईसीडब्ल्यूए) की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण (ओआर)
  • एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय/कॉलेज से कुल 60% अंकों के साथ वित्त में विशेषज्ञता के साथ एमबीए। (ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%)।
सीए – वित्त एवं लेखा/जीएसटी/एएस/बैलेंस शीट/कराधान
  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण।
सूचना
प्रौद्योगिकी/
एएम-स्केल I
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ कंप्यूटर साइंस/आईटी/ईसीई में इंजीनियरिंग स्नातक। (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%) (या)
  • एमसीए / एम.एससी.(आईटी) / एम.एससी. (कंप्यूटर विज्ञान) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ। (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 55%)
सुरक्षा/एएम –
स्केल 1
  • ग्रेजुएट मेडिकल श्रेणी होनी चाहिए- आकार 1 कंप्यूटर साक्षरता: एमएस ऑफिस (वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट इत्यादि) जैसे कंप्यूटर सिस्टम में संचालन और कामकाजी ज्ञान।
जोखिम/एएम –
स्केल 1
  • सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ बैंकिंग/वित्त में एमबीए/एमएमएस/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा। निकाय/एआईसीटीई या इसके समकक्ष/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ सांख्यिकी/गणित में स्नातकोत्तर। निकाय/एआईसीटीई। अतिरिक्त पसंदीदा व्यावसायिक योग्यता: एफआरएम/सीएफए/जोखिम प्रबंधन में डिप्लोमा।
लाइब्रेरियन/एएम
– स्केल 1
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ लाइब्रेरी साइंस में डिग्री (स्नातक)।
  • अभ्यर्थी को कंप्यूटर एप्लीकेशन का पूरा ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा : 30 – 45वर्ष

कार्यस्थल :  अखिल भारतीय

आवेदन शुल्क : 

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवार/महिला उम्मीदवार : रु.175/-+जीएसटी

  अन्य सभी उम्मीदवार: रु. 850/-+जीएसटी

आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवार 28.10.2023 से 19.11.2023 तक केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूर्व आवश्यकताएँ ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह करना चाहिए:

(i) यह सुनिश्चित करते हुए उनकी तस्वीर और हस्ताक्षर स्कैन करें कि तस्वीर और हस्ताक्षर दोनों इस विज्ञापन के अनुसार आवश्यक विशिष्टताओं का पालन करते हैं।

(ii) अपेक्षित आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए आवश्यक विवरण/दस्तावेज तैयार रखें।

(iii) एक वैध व्यक्तिगत ईमेल आईडी रखें, जिसे इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। बैंक पंजीकृत ई-मेल आईडी के माध्यम से परीक्षा आदि के लिए कॉल लेटर भेज सकता है। किसी भी परिस्थिति में, उम्मीदवार को ई-मेल आईडी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा/उल्लेख नहीं करनी चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं है, तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी नई ई-मेल आईडी बनानी चाहिए और उस ईमेल खाते को बनाए रखना चाहिए।

आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए बैंक लेनदेन शुल्क उम्मीदवार को वहन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया:

(1) उम्मीदवारों को सबसे पहले बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और ऑन-लाइन आवेदन पत्र खोलने के लिए “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऑनलाइन आवेदन का लिंक इस प्रकार है:-https://ibpsonline.ibps.in/cbiosep23/

(2) अपने आवेदन को पंजीकृत करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपनी बुनियादी जानकारी दर्ज करनी होगी। उसके बाद एक प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जेनरेट होगा

सिस्टम और स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। उम्मीदवार को अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करना चाहिए। अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड बताने वाला एक ईमेल और एसएमएस भी निर्दिष्ट ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। वे अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सहेजे गए डेटा को फिर से खोल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो विवरण संपादित कर सकते हैं।

(3) उम्मीदवारों को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैनिंग और अपलोड करने के लिए यहां दिए गए दिशानिर्देशों में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना आवश्यक है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन सावधानीपूर्वक भरें क्योंकि ऑनलाइन आवेदन में भरे गए किसी भी डेटा में कोई बदलाव संभव/विचार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण सत्यापित करने और यदि आवश्यक हो तो उसे संशोधित करने के लिए “सेव एंड नेक्स्ट” सुविधा का उपयोग करें। “पूर्ण पंजीकरण” बटन पर क्लिक करने के बाद किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं है। दृष्टिबाधित उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरे गए विवरणों को सावधानीपूर्वक जांचने/उचित रूप से सत्यापित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि जमा करने से पहले वे सही हैं क्योंकि जमा करने के बाद कोई बदलाव संभव नहीं है।

2. भुगतान का तरीका

3. दस्तावेजों को स्कैन करने और अपलोड करने के लिए दिशानिर्देश

चयन प्रक्रिया : 

चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से होगा। केवल पात्रता मानदंडों को पूरा करने से कोई उम्मीदवार टेस्ट या साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने का हकदार नहीं हो जाता।

ख) गलत उत्तरों के लिए जुर्माना ऑनलाइन टेस्ट में गलत उत्तरों के लिए जुर्माना लगाया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए, जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिया गया है, सही अंक प्राप्त करने के लिए उस प्रश्न को दिए गए अंकों में से एक चौथाई या 0.25 अंक दंड के रूप में काटे जाएंगे। यदि कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया गया है, यानी उम्मीदवार द्वारा कोई उत्तर चिह्नित नहीं किया गया है; उस प्रश्न के लिए कोई दंड नहीं होगा.

ग) ऑनलाइन टेस्ट दिसंबर 2023 के तीसरे/चौथे सप्ताह में अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, भोपाल, चेन्नई, चंडीगढ़, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पुणे में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। रायपुर और पटना केंद्र। परीक्षा के लिए आवंटित केंद्र/स्थान को कॉल लेटर के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

– बैंक उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया, प्रशासनिक व्यवहार्यता आदि के आधार पर उपरोक्त किसी भी केंद्र को रद्द करने और/या कुछ अन्य केंद्र जोड़ने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

– उम्मीदवारों को अपने स्वयं के खर्च और जोखिम पर आवंटित केंद्र पर ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा और बैंक किसी भी प्रकार की चोट या हानि आदि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

– लिखित परीक्षा 100 अंकों की आयोजित की जाएगी. लिखित परीक्षा में अर्हक अंक सामान्य/ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 50% और एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 45% होंगे। हालाँकि कम संख्या में उम्मीदवारों के योग्य होने की स्थिति में कट-ऑफ को कम करने के लिए कॉल किया जा सकता है। साक्षात्कार 100 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार के लिए अर्हक अंक सामान्य/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 50% और एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 45% होंगे।

– ऑनलाइन टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को बाद में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। केवल पात्रता मानदंडों को पूरा करने से कोई उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने का हकदार नहीं हो जाता। दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के समान अंक होने की स्थिति में, अभ्यर्थियों के ऐसे समूह का योग्यता क्रम जन्म तिथि के आधार पर होगा अर्थात आयु में वरिष्ठ अभ्यर्थियों को योग्यता सूची में ऊपर रखा जाएगा।

– ऑनलाइन टेस्ट की तारीख अस्थायी है. परीक्षा का सटीक स्थान/केंद्र/स्थान परीक्षा के लिए कॉल लेटर के माध्यम से उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा। यदि आवश्यक हो तो बैंक के पास परीक्षा की तारीख को रद्द करने या उसमें कोई बदलाव करने/चयन प्रक्रिया में बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित है। बैंक अधिसूचना में निर्दिष्ट के अलावा किसी भी चयन परीक्षा/प्रक्रिया को जोड़ने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

महत्वपूर्ण तिथियां :

ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि  : 28अक्टूबर 2023

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि   : 19 नवम्बर 2023

ऑनलाइन परीक्षा की संभावित तिथि: दिसंबर 2023 का तीसरा/चौथा सप्ताह

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link) :

विज्ञापन लिंक क्लिक करें (Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करें (Website)