आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 October-20233– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  14 October-20233– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14  October-20233– Current Affairs Questions And Answer


1. हाल ही में किसने अमेठी सांसद खेल प्रतियोगिता 2023 के समापन समारोह को संबोधित किया है?

(ए) अमित शाह

(बी) नरेंद्र मोदी

(सी) राजनाथ सिंह

(डी) अजय सिंह

उत्तर:-  नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो संदेश के माध्यम से अमेठी सांसद खेल प्रतियोगिता 2023 के समापन समारोह को संबोधित किया है. इस अवसर पर उन्होंने कहा है की पिछले 25 दिनों में आपने जो अनुभव प्राप्त किया है वह आपके खेल करियर के लिए एक बड़ी थाती है. और किसी भी समाज के विकास के लिए जरूरी है कि वहां खेल और खिलाड़ियों को फलने-फूलने का मौका मिले.

2. आईसीएआर और किस आईआईटी संस्थान ने इन्क्यूबेटरों और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?

(ए) पुणे

(बी) मुंबई

(सी) कानपूर

(डी)  केरल

उत्तर: कानपुर – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के बीच हाल ही में इन्क्यूबेटरों और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है. इस समझोते के तहत ये संयुक्त प्रयास स्टार्ट-अप को पनपने और कृषि क्षेत्र में सार्थक योगदान देने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करेंगे.

3. प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से संबंधित उच्चस्तरीय कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता की है?

(ए) संजीत सिंह

(बी) अजय माथुर

(सी) विजय सिंह

(डी) डॉ. पी.के. मिश्र

उत्तर:-   डॉ. पी.के. मिश्र – प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव डॉ. पी.के. मिश्र ने हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से संबंधित उच्चस्तरीय कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता की है. उन्होंने उन्होंने जीआरएपी में सूचीबद्ध कार्रवाइयों को सख्ती से कार्यान्वित करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा की स्वच्छ ईंधन और ई-वाहनों को अपनाने की दिशा में बढ़ने की जरूरत है.

 4. हाल ही में किस मंत्रालय ने साइबर सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित की है?

(ए) शिक्षा मंत्रालय

(बी) जनजातीय मंत्रालय

(सी)  विज्ञान मंत्रालय

(डी)  कोयला मंत्रालय

उत्तर: कोयला मंत्रालय – कोयला मंत्रालय ने हाल ही में वर्तमान साइबर सुरक्षा चुनौतियों के बारे में मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत सार्वजनिक प्रतिष्ठानों और संगठनों को संवेदनशील बनाने और अपने संगठनों में श्रेष्ठ साइबर सुरक्षा व्यवहारों को अपनाने के उद्देश्य से आज “साइबर सुरक्षा” विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया है.

5. हाल ही में किस मंत्रालय ने 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2023 का शुभारंभ किया है?

(ए) शिक्षा मंत्रालय

(बी) जनजातीय मंत्रालय

(सी) बाल विकास मंत्रालय

(डी)  जल शक्ति मंत्रालय

उत्तर: जल शक्ति मंत्रालय – जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2023 का शुभारंभ किया है. इस पुरस्कार के विजेता को सर्वश्रेष्ठ राज्य’ और ‘सर्वश्रेष्ठ जिला’ को विजेताओं को ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

6. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने नागा रेजिमेंट की कौन सी बटालियन को ‘प्रेसिडेंट्स कॉलर्स’ प्रदान किया है?

(ए) पहली

(बी) दूसरी

(सी) तीसरी

(डी)  चौथी

उत्तर: तीसरी – सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रानीखेत (उत्तराखंड) के कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर में नागा रेजिमेंट की तीसरी बटालियन को ‘प्रेसिडेंट्स कॉलर्स’ प्रदान किया है. उन्होंने परेड का निरीक्षण करने के बाद संचालन, प्रशिक्षण एवं खेल सहित सैन्य गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में नागा रेजिमेंट की समृद्ध परंपराओं की सराहना की है.

7.विश्व एथलेटिक्स द्वारा इस वर्ष के एथलीट ऑफ द ईयर के लिए किसे नामांकित किया गया है?

(ए) नीरज चोपड़ा

(बी) सीमा पुनिया

(सी) हिमा दास

(डी) मुरली श्रीशंकर

उत्तर:-  (ए) नीरज चोपड़ा –  वर्ल्ड एथलेटिक्स ने नीरज चोपड़ा को मेल एथलीट ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2023 के लिए नॉमिनेट किया है। वर्ल्ड एथलेटिक्स ने एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की है। इसके साथ ही वर्ल्ड एथलेटिक्स अवॉर्ड 2023 के लिए वोटिंग प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. नीरज चोपड़ा ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता हैं।

8.  इजराइल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किए गए ऑपरेशन को क्या नाम दिया गया है?

(ए) ‘ऑपरेशन विजय’

(बी) ‘ऑपरेशन सम्राट’

(सी) ‘ऑपरेशन गंगा’

(डी) ‘ऑपरेशन अजय’

उत्तर:- (डी) ‘ऑपरेशन अजय’ –  ऑपरेशन ‘अजय’ के तहत भारत सरकार ने इजराइल में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने के लिए अभियान चलाया है. पहली फ्लाइट में 212 भारतीयों को इजराइल से सुरक्षित लाया गया है. गौरतलब है कि इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच कई भारतीय वहां फंसे हुए हैं.

 9. नेशनल ओपन चैंपियनशिप में 100 मीटर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड किसने बनाया है?

(ए) आकृति सिन्हा

(बी) दुती चंद

(सी) मणिकांता एच होबलीधर

(डी) अजय कुमार

उत्तर:-   (सी) मणिकांता एच होबलीधर –  भारत के युवा धावक मणिकांता एच होबलीधर ने नेशनल ओपन चैंपियनशिप में 100 मीटर का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। मणिकांता ने 100 मीटर की दौड़ में 10.23 सेकंड का समय लिया, जो एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। इससे पहले अमिय कुमार मलिक ने 100 मीटर में 10.26 सेकेंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था.   

10. एस सचिदानंद मूर्ति का निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्तित्व थे?

(ए)विज्ञान

(बी) राजनीति

(सी) कृषि

(डी) पत्रकारिता

उत्तर:-   (डी) पत्रकारिता –  जाने-माने पत्रकार और ‘मलयाला मनोरमा’ के पूर्व रेजिडेंट एडिटर सच्चिदानंद मूर्ति का निधन हो गया है। वह 68 वर्ष के थे. सच्चिदानंद मूर्ति राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय राजनीति के विशेषज्ञ थे। उन्होंने ‘एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ के महासचिव और ‘प्रेस काउंसिल’ के सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

11. फोर्ब्स की विश्व सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023 सूची में शामिल एकमात्र भारतीय पीएसयू कंपनी कौन है?

(ए) बीएचईएल

(बी) एनटीपीसी

(सी) ओएनजीसी

(डी) एचसीएल

उत्तर:-   (बी) एनटीपीसी –  एनटीपीसी फोर्ब्स की ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय सार्वजनिक उपक्रम बन गया है। विश्व रैंकिंग में शीर्ष 700 कंपनियों में एनटीपीसी 261वें स्थान पर है। फोर्ब्स हर साल शीर्ष 700 कंपनियों की पहचान करने के लिए यह सूची जारी करता है।

12. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी ने बनाया है?

(ए) रोहित शर्मा

(बी) डेविड वार्नर

(सी) मोहम्मद रिज़वान

(डी) विराट कोहली

उत्तर:-   (ए) रोहित शर्मा –  विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. रोहित वनडे विश्व कप में संयुक्त रूप से सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।