आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 November, 20233– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 November, 20233– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 November, 20233– Current Affairs Questions And Answer


1.’एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया’ का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) वेंकट राव रेड्डी

(बी) राजेंद्र सिंह भल्ला

(सी) वेंकट नागेश्वर चलसानी

(डी) उर्जित पटेल

उत्तर:-(सी) वेंकट नागेश्वर चलसानी –  भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक वेंकट नागेश्वर चलसानी को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) का नया मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया है। यह घोषणा एनएस वेंकटेश के कार्यकाल की समाप्ति के बाद हुई, जिन्होंने तीन-तीन साल का लगातार दो कार्यकाल पूरा किया। AMFI की स्थापना वर्ष 1995 में हुई थी, इसका मुख्यालय मुंबई में है।  

 2. हाल ही में यूनेस्को द्वारा किस भारतीय शहर को ‘संगीत का शहर’ घोषित किया गया?

(ए) वाराणसी

(बी) जयपुर

(सी) लखनऊ

(डी)ग्वालियर

उत्तर:- (डी) ग्वालियर –  मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर को “संस्कृति और रचनात्मकता के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता” के लिए यूनेस्को द्वारा ‘संगीत का शहर’ घोषित किया गया है। यूनेस्को ने ग्वालियर शहर को यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क (UCCN) में शामिल कर लिया है। इस नेटवर्क से जुड़ने वाले 55 नए शहरों में केरल का कोझिकोड भी शामिल है.

3.रेलटेल ने दूरसंचार, आईटी और रेलवे सिग्नलिंग परियोजनाओं के लिए किसके साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) आरईसी लिमिटेड

(बी) एसबीआई

(सी) टेक महिंद्रा

(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:- (ए) आरईसी लिमिटेड –  रेलटेल ने दूरसंचार, आईटी और रेलवे सिग्नलिंग बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 30,000 करोड़ रुपये तक के विस्तार के लिए आरईसी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं। आरईसी लिमिटेड एक महारत्न सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 1969 में विद्युत मंत्रालय के तहत की गई थी। रेलटेल रेल मंत्रालय के अधीन एक “मिनी रत्न कंपनी” है।

4.  ‘भारत-अमेरिका रक्षा त्वरण प्रणाली’ की पहली निवेशक बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?

(ए) नई दिल्ली

(बी) मुंबई

(सी) वाशिंगटन डीसी

(डी) बोस्टन

उत्तर:- (ए) नई दिल्ली –  ‘इंडिया-यूनाइटेड स्टेट्स डिफेंस एक्सेलेरेशन इकोसिस्टम- INDUS X’ की पहली निवेशक बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। कार्यक्रम के दौरान INDUS-X एजुकेशनल सीरीज (गुरुकुल) का भी शुभारंभ किया गया। गुरुकुल पहल का उद्देश्य नवप्रवर्तकों और स्टार्टअप्स को अमेरिका और भारत के रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को नेविगेट करने में मदद करना है।

5.  राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2023 का विषय क्या है?

(ए) ‘एक स्वास्थ्य एक आयुर्वेद’

(बी) ‘एक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’

(सी) ‘आयुर्वेद सभी के लिए’

(डी) ‘स्वास्थ्य और आयुर्वेद’

उत्तर:- (बी) ‘एक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’ –  भारत हर साल धन्वंतरि जयंती या धनतेरस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस’ मनाता है। आयुर्वेद दिवस-2023 की थीम ‘एक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’ है। यह पहल 2016 में आयुर्वेद को मुख्यधारा में बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

6.हर वर्ष राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस कब मनाया जाता है?

(ए) 8 नवंबर

(बी) 9 नवंबर

(सी) 10 नवंबर

(डी) 11 नवंबर

उत्तर:- (बी) 9 नवंबर –  भारतीय कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 को अपनाने के उपलक्ष्य में भारत में हर साल 9 नवंबर को राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस मनाया जाता है। जिसे आधिकारिक तौर पर 1995 में उसी तारीख को अधिनियमित किया गया था।