​​संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) Union Public Service Commission – 50 सहायक निदेशक, प्रोफेसर, वरिष्ठ व्याख्याता,विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर Assistant Director, Professor, Senior Lecturer, Specialist Grade III Assistant Professor पद – अंतिम तिथि : 16-नवंबर-2023

​​संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) Union Public Service Commission – 50  सहायक निदेशक, प्रोफेसर, वरिष्ठ व्याख्याता,विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर Assistant Director, Professor, Senior Lecturer, Specialist Grade III Assistant Professor  पद – अंतिम तिथि : 16-नवंबर-2023
संस्थान नाम:- संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
पद का नाम:- सहायक निदेशक, प्रोफेसर, वरिष्ठ व्याख्याता,विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर
वेबसाइट:- https://upsc.gov.in/

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 50  सहायक निदेशक, प्रोफेसर, वरिष्ठ व्याख्याता,विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर  के पद के लिए आवेदन आमंत्रित करती है। इच्छुक आवेदन अंतिम तिथि  16 नवम्बर 2023 पहले आवेदन कर सकते हैं।


विज्ञापन संख्या : 20/2023 

पद का विवरण  :-

पद का नाम :  सहायक निदेशक, प्रोफेसर, वरिष्ठ व्याख्याता,विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर

पद की संख्या : 50

पोस्ट नाम पदों की संख्या
विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर 7
सहायक निदेशक (प्रबंधन) 1
सहायक निदेशक ग्रेड- I (IEDS) (रसायन) 4
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (ग्लास एवं सिरेमिक) 4
सहायक निदेशक ग्रेड- I (IEDS) (खाद्य) 12
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (होजरी) 4
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (चमड़ा एवं जूते) 5
सहायक निदेशक ग्रेड- I (IEDS) (धातुकर्म) 5
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (धातु फिनिशिंग) 4
प्रोफेसर (फार्माकोलॉजी) 1
वरिष्ठ व्याख्याता (रेडियो-डायग्नोसिस) 2
वरिष्ठ व्याख्याता (मनोरोग) 1

वेतनमान :- लेवल 10  से लेवल 13 

शैक्षिणिक योग्यता : BE/ B.Tech, MBBS,डिप्लोमा स्नातक डिग्री,स्नातकोत्तर डिग्रीMD, MS, MBA, Ph.D (प्रासंगिक अनुशासन)

कार्यस्थल  : अखिल भारतीय                            

आयु सीमा : 30 – 55 वर्ष

पोस्ट नाम पदों की संख्या
विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर 7
सहायक निदेशक (प्रबंधन) 1
सहायक निदेशक ग्रेड- I (IEDS) (रसायन) 4
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (ग्लास एवं सिरेमिक) 4
सहायक निदेशक ग्रेड- I (IEDS) (खाद्य) 12
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (होजरी) 4
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (चमड़ा एवं जूते) 5
सहायक निदेशक ग्रेड- I (IEDS) (धातुकर्म) 5
सहायक निदेशक ग्रेड- I (आईईडीएस) (धातु फिनिशिंग) 4
प्रोफेसर (फार्माकोलॉजी) 1
वरिष्ठ व्याख्याता (रेडियो-डायग्नोसिस) 2
वरिष्ठ व्याख्याता (मनोरोग) 1

आवेदन शुल्क :- 

जनरल/OBC/EWSउम्मीदवार : रु.25/-

SC/ST/PWBD/महिला उम्मीदवार: छूट 

(ए) आवेदन कैसे करें:

i) उम्मीदवारों को वेबसाइट http://www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सीधे तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।

ii) उम्मीदवारों को आवेदन में उनके द्वारा किए गए सभी दावों के समर्थन में दस्तावेज/प्रमाण पत्र, जैसे जन्म तिथि, अनुभव (अधिमानतः निर्धारित प्रारूप में), वांछनीय योग्यता आदि या कोई अन्य जानकारी, प्रत्येक के सामने अलग से अपलोड करनी होगी। पीडीएफ फाइल में इस तरह से दावा करें कि फ़ाइल का आकार संबंधित उपरोक्त मॉड्यूल के लिए 1 एमबी और “अपलोड अन्य दस्तावेज़” मॉड्यूल के लिए 2 एमबी से अधिक न हो और प्रिंटआउट लेने पर सुपाठ्य हो। उस प्रयोजन के लिए, आवेदक दस्तावेजों/प्रमाणपत्रों को 200 डीपीआई ग्रे स्केल में स्कैन कर सकता है। दस्तावेज़ अपलोड मॉड्यूल में वेतन पर्ची, बायोडाटा, नियुक्ति पत्र, कार्यमुक्ति पत्र, बिना हस्ताक्षरित अनुभव प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेज़ अपलोड नहीं किए जाने चाहिए:-

क) जन्मतिथि दर्शाने वाला मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा या समकक्ष प्रमाणपत्र, या उम्र के दावे के समर्थन में जन्मतिथि दर्शाने वाला केंद्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा या समकक्ष की मार्कशीट। जहां संबंधित शैक्षिक बोर्डों द्वारा जारी प्रमाण पत्र/मार्कशीट में जन्म तिथि उपलब्ध नहीं है, वहां जन्म तिथि दर्शाने वाला स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र (तमिलनाडु और केरल के मामले में)।

बी) दावा की गई शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण के रूप में डिग्री/डिप्लोमा प्रमाणपत्र। डिग्री/डिप्लोमा प्रमाण पत्र के अभाव में, सभी शैक्षणिक वर्षों से संबंधित मार्कशीट के साथ अनंतिम प्रमाण पत्र।

ग) दावा की गई समकक्ष शैक्षिक योग्यता के संबंध में आदेश/पत्र, जिसमें उस प्राधिकारी (संख्या और तारीख के साथ) का उल्लेख किया गया है जिसके तहत इसे आवश्यक योग्यता में समकक्ष खंड के संबंध में माना गया है, यदि कोई उम्मीदवार किसी विशेष योग्यता को समकक्ष योग्यता के रूप में दावा कर रहा है। विज्ञापन की आवश्यकता के अनुसार.

घ) दावा किए गए पूरे अनुभव के लिए संगठन/विभाग के प्रमुखों से निर्धारित प्रोफार्मा में प्रमाण पत्र, जिसमें रोजगार की अवधि (तारीख, महीना और वर्ष) का स्पष्ट उल्लेख हो, जिसमें मूल वेतन का संकेत हो और समेकित वेतन. प्रमाणपत्र में पद(पदों) में किए गए कर्तव्यों की प्रकृति/अवधि के साथ प्राप्त अनुभव का भी उल्लेख होना चाहिए। अनुभव प्रमाण पत्र पद से संबंधित निर्धारित प्रारूप में जारी किया जाना चाहिए। अनुभव प्रमाण पत्र निर्धारित प्रोफार्मा में नहीं है, लेकिन ऊपर उल्लिखित सभी विवरण शामिल हैं, तो आयोग द्वारा योग्यता के आधार पर विचार किया जाएगा।

ई) एससी/एसटी/ओबीसी के रूप में आरक्षण चाहने वाले उम्मीदवार द्वारा सक्षम प्राधिकारी से निर्धारित प्रोफार्मा में जाति प्रमाण पत्र, जिसमें उम्मीदवार की जाति, अधिनियम/आदेश जिसके तहत जाति को एससी/एसटी/ओबीसी के रूप में मान्यता दी गई है और गांव/कस्बा स्पष्ट रूप से दर्शाया गया हो। उम्मीदवार सामान्यतः का निवासी है।

च) सामुदायिक प्रमाणपत्र (ओबीसी) के अलावा, ओबीसी के रूप में आरक्षण चाहने वाले उम्मीदवार द्वारा निर्धारित प्रारूप में एक घोषणा, कि वह निर्णायक तिथि पर क्रीमी लेयर से संबंधित नहीं है। जब तक अन्यथा निर्दिष्ट न हो, पद के लिए ऑनलाइन भर्ती आवेदन प्राप्त करने की निर्धारित अंतिम तिथि को महत्वपूर्ण तिथि माना जाएगा।

छ) मेडिकल फिटनेस के निर्धारित मानकों के आधार पर पद पर नियुक्ति के लिए पात्र बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी निर्धारित प्रोफार्मा में विकलांगता का प्रमाण पत्र। विकलांगता प्रमाणपत्र जारी करने का सक्षम प्राधिकारी केंद्र या राज्य सरकार द्वारा विधिवत गठित एक मेडिकल बोर्ड होगा। केंद्र/राज्य सरकार कम से कम तीन सदस्यों वाले मेडिकल बोर्ड का गठन कर सकती है, जिनमें से कम से कम एक लोकोमोटर/सेरेब्रल/दृश्य/श्रवण विकलांगता, जैसा भी मामला हो, का आकलन करने के लिए विशेष क्षेत्र का विशेषज्ञ होगा।

ज) किए गए किसी भी अन्य दावे के लिए दस्तावेजी समर्थन।

iii) महत्वपूर्ण: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में अपना सही और सक्रिय ई-मेल पता भरें क्योंकि आयोग द्वारा सभी पत्राचार केवल ई-मेल के माध्यम से ही किए जाएंगे। साक्षात्कार अनुसूची और ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के संबंध में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाणपत्रों की प्रतियों के संबंध में आवश्यकताएं उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर ई-मेल की जाएंगी और वेबसाइट पर भी पोस्ट की जाएंगी। आयोग।

iv) जो उम्मीदवार एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना चाहिए और निर्धारित तरीके से प्रत्येक पद के लिए शुल्क का भुगतान करना चाहिए।

v) ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम रूप से सबमिट किए गए ऑनलाइन भर्ती आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा।

vi) उम्मीदवारों को अपने ऑनलाइन आवेदन या किसी अन्य दस्तावेज़ के प्रिंटआउट को डाक द्वारा या हाथ से आयोग को जमा करने की आवश्यकता नहीं है। साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने पर उन्हें अपने ऑनलाइन आवेदन के प्रिंटआउट और नीचे पैरा 7 में उल्लिखित दस्तावेजों को अपने साथ लाना होगा।

vii) आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक पद के लिए केवल एक ही ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करें; हालाँकि, यदि किसी तरह, यदि वह एक के लिए कई ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करता है

पोस्ट करें, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उच्च “आवेदन संख्या” के साथ ऑनलाइन भर्ती आवेदन शुल्क सहित सभी मामलों में पूर्ण है। आवेदक, जो कई ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करते हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि केवल उच्च “आवेदन संख्या” वाले ऑनलाइन भर्ती आवेदन पर आयोग द्वारा विचार किया जाएगा और एक “आवेदन संख्या” के लिए भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य “आवेदन संख्या” के खिलाफ समायोजित नहीं किया जाएगा। .

viii) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना ऑनलाइन भर्ती आवेदन पहले ही जमा कर दें

PSC /UPSC चयन प्रक्रिया : चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार पर आधारित होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ  :-

ऑनलाइन आवेदन करने की आरंभ तिथि: 28-अक्टूबर -2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 16-नवंबर-2023

पूरी तरह से जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन की छपाई की अंतिम तिथि : 17-नवंबर-2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link):-

विज्ञापन लिंक क्लिक करे( Details)

 

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करे(Website)